अंगूर खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है

कैलिफोर्निया के वैज्ञानिकों का दावा: अंगूर खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है; यह दिल के दौरे और स्ट्रोक को रोकने में भी मदद करता है

ADVERTISEMENT

यह तो सभी जानते हैं कि फल खाना सेहत के लिए अच्छा होता है। वैज्ञानिकों ने एक अध्ययन के आधार पर दावा किया है कि अंगूर खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। यह दिल के दौरे और स्ट्रोक को रोकने में भी मदद कर सकता है।

वास्तव में, कैलिफोर्निया के शोधकर्ताओं ने अध्ययन प्रतिभागियों को चार सप्ताह तक रोजाना 46 ग्राम अंगूर का पाउडर दिया। उन्होंने पाया कि अंगूर खाने से आंतों में बैक्टीरिया की विविधता बढ़ जाती है।

ADVERTISEMENT

ये बैक्टीरिया मजबूत मानव प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए सहायक होते हैं। यह भी दिखाया गया कि इन लोगों में कोलेस्ट्रॉल का स्तर काफी अधिक था।

कोलेस्ट्रॉल रक्त में वसा जैसा पदार्थ होता है जो कोलेस्ट्रॉल का स्तर अधिक होने पर धमनियों को अवरुद्ध कर सकता है। इससे हृदय रोग हो सकता है। अंगूर खाने से पित्त में अम्लता कम होती है।

यह पाचन क्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अंगूर और सेब जैसे फलों में पॉलीफेनोल्स नामक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो पौधों में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले कार्बनिक यौगिक हैं। वे शरीर में रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ और लचीला रखते हैं।

पॉलीफेनोल्स शर्करा के स्तर और रक्तचाप को नियंत्रित करते हैं
शोधकर्ताओं का कहना है कि पॉलीफेनोल्स रक्त शर्करा के स्तर को कम करने और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

वे पुरानी सूजन को कम करने में भी सहायक होते हैं। नए अध्ययन का नेतृत्व लॉस एंजिल्स में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में चिकित्सा और पोषण के प्रोफेसर झाओपिंग ली ने किया था।

न्यूट्रिएंट्स पत्रिका में प्रकाशित एक रिपोर्ट में ली का कहना है कि अंगूर का आंत के बैक्टीरिया पर लाभकारी प्रभाव पड़ता है। ये अच्छी खबर है। इस शोध ने अंगूर खाने के लाभों के बारे में हम जो जानते हैं उसका दायरा बढ़ा दिया है।

माइक्रोबायोटा का विश्लेषण किया गया
माइक्रोबायोटा नामक जीवाणु आंत में रहते हैं। विशेषज्ञों ने अध्ययन में माइक्रोबायोटा का विश्लेषण किया। अध्ययन में भाग लेने वाले 19 लोगों को पहले चार हफ्तों के लिए कम पॉलीफेनोल और कम फाइबर वाला आहार दिया गया।

इसके बाद उन्हें अगले चार हफ्तों तक रोजाना 46 ग्राम अंगूर का पाउडर मिला। इसी समय, पॉलीफेनोल्स और कम फाइबर में कम आहार जारी रखा गया था। इसके बाद शोध के आधार पर यह रिपोर्ट तैयार की गई।

यह भी पढ़ें :–

अंडे खाना त्वचा, बाल, नाखून और आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

 

 

ADVERTISEMENT

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *