अमेरिका में मोदी के लिए हाउडी मोदी शब्द आखिर क्यों प्रयोग हो रहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दोबारा सत्ता में आने के बाद से अगले हफ्ते उनकी पहला अमेरिका दौरा होने जा रहा है । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमेरिका में संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करने से पहले अमेरिका के टेक्सास के ह्यूस्टन शहर भी जाएंगे क्योंकि ह्यूस्टन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा और एक रिपोर्ट के मुताबिक ह्यूस्टन में करीब पचास हजार से भी ज्यादा लोग प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सुनने आएँगे और तो और खबर यह भी है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए इस कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी शामिल होंगे और यह जानकारी वाइट हाउस द्वारा सी गई है ।

टेक्सास के ह्यूस्टन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह कार्यक्रम अमेरिका में मोदी का तीसरा सबसे बड़ा कार्यक्रम होगा इसके पहले मोदी ने मेडियन स्क्वायर में 2014 में और सिलिकॉन वैली में 2015 में कार्यक्रम कर चुके है । इसी लिए अमेरिका में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए हाउडी मोदी शब्द इस्तेमाल हो रहा है । दरअसल हाउडी शब्देक शार्ट फॉर्म है इसका पूरा मतलब होता है हाऊ डू यू डू यानी कि आप कैसे है ?

इस शब्द का प्रयोग अभिवादन के लिए दक्षिण पश्चिमी अमेरिका में किया जाता है । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अभिवादन के लिए ही अमेरिका में  हाउडी मोदी शब्द का इस्तेमाल हो रहा है । दरअसल 24 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में यह कार्यक्रम आयोजित हो रहा है । सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को  अमेरिका में बिल एंड मेलिंडा गेस्ट फाउंडेशन की तरफ से ग्लोबल पीसमेकर अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा ।

मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यह ग्लोबल पीसमेकर का पुरस्कार स्वच्छता के क्षेत्र में प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा उठाये गए कदमों के लिए दिया जाएगा । मोदी के लिए अमेरिका के टेक्सास में आयोजन होने वाले इस कार्यक्रम के माध्यम से आर्ट और अमेरिका के संबंध को मजबूत बनाने की बात कही जा रही है । इस कार्यक्रम में मोदी और ट्रंप के बीच दोनो देशों के संबंधों, संस्कृति और व्यापार के मसले पर बात होगी ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.