आइए जानते हैं भारतीय क्रिकेट टीम लंच में क्या खाती है और कैसे रखती है खुद को फिट

भारतीय टीम वेस्टइंडीज दौरे पर  अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रही है टी20 और वनडे सीरीज में वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ करने के बाद अब टीम इंडिया टेस्ट सीरीज में भी अपनी यही लय बरकरार रखना चाहती है । भारत ने पहला टेस्ट मैच जीत लिया है और दूसरा 30 अगस्त से जमैका में होगा । आइए जानते हैं कि क्रिकेटर कैसे टेस्ट मैच के दौरान खुद को फिट रखते है ।

किसी भी खिलाड़ी को खुद को फिट रखना सबसे महत्वपूर्ण होता है । खास करके टेस्ट क्रिकेट के प्लेयर के लिए उनकी फिटनेस सबसे ज्यादा मायने रखती है क्योंकि 5 दिन तक चलने वाले इस खेल में प्रतिदिन 3 सत्र होते हैं जिनमें खिलाड़ी थोड़ा आराम कर सकता है बस । टेस्ट क्रिकेट के दौरान खिलाड़ियों को पहले सत्र में मैच सुरु होने पर अगले 2 घंटे के बाद लंच ब्रेक मिलता है, इसके बाद खिलाड़ी फिर से खेलते हैं और 2 घंटे के बाद चाय के लिए जाते हैं । इसके बाद करीब फिर डेढ़ घंटे तक खेलता है ।

खिलाड़ियों के लिए इतनी देर तक मैदान पर बने रहने के लिए उन्हें अपने खान पान का उचित ध्यान रखना होता है । इसमें यह भी जरूरी होता है कि खिलाड़ी मैदान पर जाने से पहले सुबह सुबह क्या खाते है, खिलाड़ियों के लिए टेस्ट मैच मैं मैदान पर उतरने के लिए सबसे महत्वपूर्ण उनका ब्रेकफास्ट होता है, जो उन्हें पूरे दिन तरोताजा बनाए रखने में मदद करता है । एनर्जी के लिए खिलाड़ी सुबह दूध के साथ  पास्ता और फल लेते हैं इसके अलावा कुछ खिलाड़ी  मीट, सलाद, जैम, पीनट बटर के साथ सैंडविच भी खाते हैं ।

टेस्ट क्रिकेट मैच के दौरान खिलाड़ी पहले सत्र के खेल के बाद लंच के लिए जाते हैं, जहां लंच में खिलाड़ियों को 3 से 5 व्यंजन परोसे जाते हैं, जिसमें विभिन्न तरह की रोटियों के साथ हरी सब्जी, भुने हुए आलू और दालें शामिल होती हैं, जो खिलाड़ी मांस खाना पसंद करते हैं उनके लिए चिकन, लैंड और फिश होती है । खिलाड़ियों को उनकी पसंदीदा आइसक्रीम भी दी जाती है । हालांकि खिलाड़ी क्या खाएगा यह वह खुद तय करता है जो कि इस बात पर निर्भर करता है कि अगले सत्र में वह मैदान पर जाएगा या नहीं । जो खिलाड़ी मैदान पर बल्लेबाजी करने के लिए जाने वाले होते हैं वह ज्यादातर रोटी खाते हैं ।

खिलाड़ियों के खाने में ज्यादातर कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है ।  लंच के बाद 2 घंटे के खेल के पश्चात खिलाड़ी एक बार  फ्रेश होने के लिए मैदान के बाहर जाते हैं । इस ब्रेक के दौरान भी ज्यादातर खिलाड़ी चाय या कॉफी के साथ हल्का फुल्का नाश्ता करते हैं,जिन्हें पहचाना आसान होता है । खेल खत्म होने के बाद भी डिनर में खिलाड़ी ज्यादातर एनर्जी प्रदान करने वाले खाने ही खाते हैं । इसके अलावा अगले दिन के लिए खिलाड़ियों की स्पा मालिस और जकूजी भी की जाती है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.