आइये जानते हैं भूकंप आने पर भूकंप से बचने के तरीके

जब भूकंप आता है तो लोग अपनी जान बचाने के लिए इधर-उधर भागने लग जाते हैं और अफरा तफरी मच जाती है । लोग अपनी जान बचाने की जद्दोजहद करने लग जाते हैं और कई बार यह उन पर भारी पड़ जाता है और उन्हें अपनी जान गँवानी पड़ जाती है । भूकंप आने पर भूकंप से कैसे बचा जा सकता है और खुद को कैसे सुरक्षित रखा जाता है इस बारे में यदि थोड़ा बहुत जानकारी हो और कुछ बातों पर अमल लाया जाए और उन्हें अपने परिचितों को भी बताया जाए तो जान बचाई जा सकती है ।

सबसे पहले भूकंप आने पर यदि आप घर में है तो जल्दी से फर्श पर बैठ जाएं या फिर किसी मजबूत टेबल या फर्नीचर के नीचे बैठ जाएं और अपने हाथों से अपने सर और चेहरे को ढक ले ऐसा करने से भूकंप में जानलेवा चोटों से बचा जा सकता है । जब भी भूकंप आए तो जब तक भूकंप के झटके महसूस हो घर के अंदर ही रहे और झटके बंद होने के तुरंत बाद बाहर निकल जाए । भूकंप यदि रात में आए हैं और आप अपने बिस्तर पर सो रहे हो तो बिस्तर पर ही लेटे रहे और अपने शरीर को छोटी गठरी के आकार में बना ले और सिर को तकिये से ढक ले ।

यदि भूकंप के झटके ज्यादा तेज हो और इस दौरान यदि आपका घर गिर जाए यानी कि आप भूकंप के दौरान मलबे में दब जाए तो कोशिश करें कि अपने मुंह को रुमाल या फिर कपड़े से ढक ले और मलबे के नीचे खुद के दबे होने की मौजूदगी जताने के लिए किसी पाइप या फिर दीवार या जो भी चीज आसपास हो उस पर ठोक कर आवाज करते रहे, ऐसा करने से जब कोई बचाव दल तलाश भी आए तो वह आपको बचा सके और अगर संभव हो तो चिल्लाने की कोशिश करें और हिम्मत बिल्कुल भी ना हरे ।

अगर आप भूकंप आने पर घर से बाहर है तो हमेशा कोशिश करें कि बिजली के खंभे या फिर ऊंची इमारतों से दूरी बनाकर रखें और यदि भूकंप के दौरान आप गाड़ी चला रहे हैं तो गाड़ी को तुरंत रोक ले लेकिन कभी भी गाड़ी से बाहर न निकले लेकिन इस बात का विशेष ध्यान रखें जब आप गाड़ी रोके हो तो गाड़ी किसी पुल या फिर फ्लाई ओवर पर न हो । भूकंप के दौरान घर मे मलवे में दबे होने पर कभी भी रोशनी के लिए माचिस को न जलाए क्योंकि ऐसा हो सकता है कि यदि घर की गैस लीक करती रहेगी तो उससे आग लगने का खतरा रहता है और माचिस जलाने से आप की जान भी जा सकती है । भूकंप के दौरान यदि घर में है तो हमेशा कोशिश करें कि किसी कोने में रहें और कांच की खिड़की दरवाजे या दीवार से जितना संभव हो सके दूर रहें ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.