आइये जाने है सर्दियों के शुरू होते ही क्यों खराब होने लगता है पेट

हर कोई अच्छा स्वास्थ्य चाहता है । सर्दियों के शुरू होते ही लोग पार्टियों, यात्रा और छुट्टियों में बहुत मौज मस्ती करते हैं । ऐसे में लोग ना तो बेहतर ढंग से काम कर पाते हैं और ना ही हेल्थी डाइट ले पाते हैं । बहुत बार सर्दियां शुरू होने के साथ हमारे शरीर की गतिविधियों में कम होने लगते हैं ।

इसका असर हमारी आंत के स्वस्थ पर पड़ने लग जाता है । शरीर को स्वस्थ रखने में आंत का महत्वपूर्ण योगदान होता है । इसलिए स्वस्थ रहने के लिए आंत के साथ पेट व शरीर के अन्य अंगों को भी स्वस्थ रखना जरूरी है  स्वस्थ रहने पर ही पूरी सर्दी का आनंद लिया जा सकता है ।

ऐसे में यदि स्वास्थ्य को लेकर एक मुद्दा बन जाए तो यह सर्दियों का मौसम का मजा खराब कर देता है । इसलिए यह पता होना बहुत जरूरी है कि सर्दियों का आनंद लेने के लिए अपने पेट और स्वास्थ्य को कैसे स्वस्थ रखा जाए ।

चलिए जानते हैं कुछ महत्वपूर्ण जरूरी टिप्स के बारे में जिससे अपने पेट को स्वस्थ रखा जा सकता है –

शरीर को हाइड्रेट रखना :-

सर्दियां शुरू होते ही लोग कम पानी पीने लगते हैं या फिर तरह पदार्थों का कम सेवन करते हैं । लेकिन शरीर को गर्मी हो या सर्दी दोनों ही मौसम में खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है ।

क्योंकि जब शरीर में तरल पदार्थ की कमी हो जाती है तो यह शरीर में विषाक्त पदार्थों को इकट्ठा करने लगती है । ये विषाक्त पदार्थ खासकर के आंतों में इकट्ठा होते हैं ।

इसलिए यह बहुत जरूरी होता है कि ठंड के मौसम में भी खूब सारा पानी पिया जाए, फलों का जूस पिया जाए और अपनी शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी को बरकरार रख कर हाइड्रेट रखा जाए । क्योकि बॉडी हाइड्रेट रहने पर पेशाब द्वारा विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं ।

अपनी बॉडी को जानना :-

सर्दियों का मौसम में जंक फूड, अल्कोहल और ऑयली खाना खाने के लिए मन करने लग जाता है । लेकिन हमें यह पता होना चाहिए हमें किस चीज से परहेज करना है । यदि शरीर को स्वस्थ रखना है तो इसके लिए वर्कआउट के साथ ही परहेज करना फायदेमंद होता है ।

व्यायाम है जरूरी :-

सर्दियों के मौसम में व्यायाम करना जरूरी होता है । सर्दियों के मौसम में वजन कम करना एक मुश्किल चुनौती होती है । लेकिन वजन को बढ़ने से रोका जा सकता है । वर्कआउट करने से हमारे शरीर को के आंतरिक अंग को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है । वर्कआउट पाचन को स्वस्थ रखने में मदद करता है । जब पाचन सही होता है तो पेट अपने आप को स्वस्थ रखता है।

सर्दियों में फाइबर फ़ूड का सेवन:-

सर्दियों में पेट के लिए फाइबर युक्त आहार लेना उचित होता है । सर्दी के मौसम में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अपने भोजन में ढेर सारा नाशपाती, जामुन, फलों के जूस,हरी पत्तेदार सब्जियों के अलावा साबुत अनाज को शामिल करना चाहिए । ये खाद पदार्थ पेट को भरा रखते हैं और लंबे समय तक भूख कम लगती है।

कब्जे से बचाव:-

सर्दियों के मौसम में कब्ज से बचना जरूरी है । कब्ज से बचने के लिए ओवर ईटिंग और अन्य अस्वस्थ खानपान की आदत अपनाना चाहिए । कब्ज से बचने के लिए ऐसे चीजों के सेवन से बचना चाहिए । सर्दियों के मौसम में एक स्वस्थ जीवन शैली और दिनचर्या को अपनाना चाहिए । स्वस्थ रहकर ही सर्दियों का पूरा मजा लिया जा सकता है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.