आपका भोजन पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए

आपका भोजन पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए, इन चीजों को अपने आहार में शामिल करें

कोरोना महामारी ने लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ा दी है। लोग खुद को स्वस्थ और फिट रखने की कोशिश करते हैं। अब लोग सेहत के मामले में लापरवाही नहीं दिखाना चाहते। ऐसे में हेल्दी रहने के लिए हेल्दी खाना ज्यादा जरूरी माना जाता है।

पौष्टिक आहार लेने से न केवल हम स्वस्थ रहते हैं बल्कि कई बीमारियों से भी बचाव करते हैं। हमारे किचन में कई ऐसी पौष्टिक चीजें होती हैं जिन्हें हम अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। तो रसोई में ऐसी कौन सी चीजें हैं जिनका सेवन हम गर्मी के मौसम में फिट और स्वस्थ रहने के लिए हर दिन कर सकते हैं? आइए अब पता करते हैं।

बाजरा

बाजरा सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। यह प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिजों में समृद्ध है। वजन कम करने और स्वस्थ रहने के लिए बाजरा मददगार हो सकता है। बाजरा लगभग हर घर में पाया जाता है।

क्वार्क

गर्मी के मौसम में क्वार्क का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। दही में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन भी होते हैं। पनीर के नियमित सेवन से हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इसमें मौजूद अच्छे बैक्टीरिया आंतों को स्वस्थ रखते हैं। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है।

मसूर की दाल

ज्यादातर घरों में दाल का सेवन रोजाना किया जाता है। दाल सेहत के लिए अच्छी होती है। यह प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी के साथ-साथ मैग्नीशियम और आयरन से भरपूर होता है। इन सभी गुणों के कारण दाल का सेवन हमारे शरीर की सभी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम है।

हल्दी

हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। साथ ही बायोएक्टिव कंपाउंड और करक्यूमिन। यह शरीर को कई तरह के वायरस से बचाता है। हल्दी का उपयोग शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए किया जाता है।

जई का दलिया

जब नाश्ते के लिए खाया जाता है, तो दलिया वजन प्रबंधन में मदद करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है। दलिया में कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें :–

ओंकोलिटिक वायरस: कैंसर को खत्म कर देगा यह वायरस, इंसानों पर किया गया पहला क्लिनिकल ट्रायल

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.