आप 30 साल के पार कर चुके हैं तो इन चीजों का सेवन जरूर करें

अश्वगंधा से लेकर अलसी तक, आप 30 साल के पार कर चुके हैं तो इन चीजों का सेवन जरूर करें

अगर 30 साल की उम्र के बाद आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल रहे हैं, तो चिंता की कोई बात नहीं है।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे अश्वगंधा से लेकर अलसी तक कुछ ऐसे सुपरफूड हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सही डाइट ले सकते हैं। क्या आप जानते हैं कि 30 की उम्र के बाद किन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

क्या कहते हैं फूड एक्सपर्ट्स

पोषण विशेषज्ञ मानते हैं कि 30 की उम्र के बाद हमारे शरीर की कार्यप्रणाली धीमी हो जाती है और ऐसे में आहार में उचित पोषण को शामिल करना जरूरी हो जाता है। प्लांट-बेस्ड सुपरफूड आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो हमारे शरीर के लिए कई फायदे हैं।

अश्वगंधा

इस छोटी सी जड़ी बूटी के बीज, पत्ते और जड़ों में कई औषधीय गुण हैं। यह एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर को फ्री रेडिकल्स और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से लड़ने में मदद करता है। यह पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर में सुधार करने में मदद करता है, जो उम्र के साथ कम होता जाता है।

अलसी का बीज

अलसी के बीजों में लिग्नान की मात्रा अधिक होती है, जो फाइटोएस्ट्रोजेन होते हैं और महिलाओं में एस्ट्रोजन हार्मोन के समान होते हैं।

अलसी के बीज विटामिन ई, के, बी1, बी3, बी5 (पैंटोथेनिक एसिड), बी6, बी9 (फोलेट) से भरपूर होते हैं। वे आपकी अवधि के दौरान दर्द और ऐंठन जैसे लक्षणों को कम करने में भी मदद करते हैं।

जिनसेंग

यह एक जड़ी बूटी है जो अपने औषधीय गुणों के लिए लोकप्रिय है। जिनसेंग अपने एंटी-ट्यूमर और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए भी जाना जाता है।

इसे कामोद्दीपक माना जाता है जो कामेच्छा को बढ़ाने में मदद करता है, जो उम्र के साथ कम होता जाता है। यह थकान से लड़ने और तनाव को कम करने में भी मदद करता है।

ब्लूबेरी

ब्लूबेरी को किसी भी फल की उच्चतम एंटीऑक्सीडेंट क्षमता के लिए जाना जाता है। वे लिपिड स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं और पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को नियंत्रित करने के लिए भी जाने जाते हैं।

ब्लूबेरी फाइबर में उच्च हैं और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं, जिससे हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है।

यह भी पढ़ें :–

सर्दियों में स्ट्रोक और दिल के दौरे को रोकें; 20 मिनट सूरज की रोशनी, भोजन में 30% प्रोटीन लें और दिन में 40 मिनट व्यायाम करें

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.