आयुर्वेदिक वजन घटाने के टिप्स

आयुर्वेदिक वजन घटाने के टिप्स: आइए जानते हैं वजन घटाने के आयुर्वेदिक नुस्खे

मोटापा एक ऐसी समस्या है जो आज सिर्फ बड़ों को ही नहीं बल्कि बच्चों को भी अपनी चपेट में ले लेती है। इससे कई तरह की बीमारियां होती हैं जिनसे जल्दी छुटकारा पाना मुश्किल होता है। लेकिन आयुर्वेदिक उपचार से आप काफी हद तक मोटापे से निजात पा सकते हैं।

यह आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है और आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है। और कम समय में ज्यादा फैट बर्न करने में मदद करता है। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो मोटापे का शिकार होने से पहले अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय।

वजन घटाने के आयुर्वेदिक उपचार

  • वजन कम करने और स्वस्थ रहने के लिए आयुर्वेद दिन भर में 2 से 3 लीटर गर्म पानी पीने की सलाह देता है। गर्म पानी पीने से शरीर का फैट तेजी से बर्न होता है और आपका मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है। आयुर्वेद के अनुसार गर्म पानी का सेवन करने से आप एक गिलास ठंडे पानी से ज्यादा हाइड्रेटेड रहेंगे। और भोजन से 30 मिनट पहले एक गिलास गर्म पानी पीने से भूख कम हो सकती है। ऐसे में नियमित रूप से गर्म पानी पिएं।
  • दालचीनी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए जानी जाती है, जो अतिरिक्त वजन को कम करने में मदद करती है।
  • वजन घटाने के लिए आप त्रिफला को पानी के साथ भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बस एक गिलास पानी में लगभग 2 चम्मच त्रिफला चूर्ण मिलाकर रात भर ऐसे ही रखें। इस पानी को सुबह खाली पेट पिएं। इस तरह आपको कुछ ही दिनों में असर दिखने लगेगा।
  • आयुर्वेद के अनुसार सुबह उठकर गर्म पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है। गर्म पानी पीने से आपके शरीर का तापमान बढ़ सकता है, जिससे आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। बेहतर मेटाबॉलिज्म पूरे दिन में अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। इसलिए हो सके तो दिन भर में गर्म पानी पिएं।
  • सूखे अदरक का पाउडर वजन घटाने में भी मदद करता है। इसमें थर्मोजेनिक तत्व होते हैं जो फैट बर्न करने में मददगार होते हैं। सूखे अदरक को गर्म पानी के साथ खाने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है और आपके शरीर से अतिरिक्त फैट बर्न होता है।
  • वजन बढ़ने का मुख्य कारण देर रात तक खाने की आदत है। अगर आप भी देर रात खाना खाते हैं तो आज ही इस आदत को तोड़ दें। क्योंकि वजन कम करना बहुत मुश्किल होता है। आयुर्वेद के अनुसार सुबह 7 बजे तक भोजन करना चाहिए। इसके अलावा रात का खाना हल्का और सुपाच्य होना चाहिए।
  • वजन घटाने के लिए मेथी के पानी का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। वजन कम करने के लिए इस तरह से मेथी का भरपूर इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन मेथी के पत्ते वजन घटाने में भी मददगार साबित हो सकते हैं। मेथी एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है जो चयापचय में सुधार करती है और वसा जलाने में मदद करती है। इसके अलावा मेथी के पत्तों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन को मजबूत करने में मदद करता है और मोटापा कम करने में सहायक होता है।

यह भी पढ़ें :–

अगर आपको सर्दी-खांसी है, तो जल्दी ठीक होने में मदद के लिए अपनाएं ये 6 सबसे असरदार घरेलू उपचार

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.