इजरायल के 14 वें प्रधानमंत्री यायर लैपिड

इजरायल के 14वें प्रधानमंत्री यायर लैपिड राजनीति में आने से पहले न्यूज एंकर हुआ करते थे

इजराइल के 14वें प्रधानमंत्री यायर लैपिड का पूरा करियर विविधता से भरा रहा है। वह एक ऐसे परिवार से ताल्लुक रखते हैं जिसमें उनके पिता और नाना पत्रकार के रूप में रहते थे।

उनके पिता भी पत्रकार बने, फिर राजनेता और फिर केंद्र में मंत्री बने। वहीं उनके नाना ने अखबार शुरू किया। राजनीति में आने से पहले यार ने भी इसमें योगदान दिया था।

आपको बता दें कि येर लैपिड देश के प्रधानमंत्री बनने से पहले देश के विदेश मंत्री थे। उन्होंने उस पद पर 2021-2022 तक सेवा की। इससे पहले लैपिड 2020-21 में विपक्ष के नेता भी थे। 2013 से 2014 तक वह देश के वित्त मंत्री थे।

देश की राजनीति में प्रवेश करने से पहले, लैपिड एक टेलीविजन प्रस्तोता और समाचार एंकर थे। वह देश की यस एटिड पार्टी के सदस्य हैं। 30 अप्रैल, 2012 को, उन्होंने आधिकारिक तौर पर अपनी राजनीतिक पार्टी, यायर एटिड पार्टी को पंजीकृत किया।

2013 के चुनाव में इस पार्टी ने दूसरा स्थान हासिल किया था और विधानसभा में 19 सीटों पर जीत हासिल की थी। उसके बाद, लैपिड की गिनती एक ऊर्जावान नेता के रूप में हुई।

इस जीत ने एक नेता के रूप में उनकी छवि को सुधारने का काम किया। देश की राजनीति में उनकी स्थिति को इस बात से भी देखा जा सकता है कि जेरूसलम पोस्ट दुनिया के सबसे शक्तिशाली यहूदी नेता के रूप में पहले स्थान पर है।

इसके अलावा, उन्हें 2013 में दुनिया के शीर्ष विदेश नीति विचारक भी नामित किया गया था। इसके अलावा, लैपिड को टाइम्स मैगज़ीन की 2013 के सबसे शक्तिशाली नेताओं की सूची में नामित किया गया था। देश की सुरक्षा के लिए बनी कई कमेटियों में लैपिड ने अहम भूमिका निभाई है।

यह भी पढ़ें :–

ईडी दफ्तर पहुंचे संजय राउत, कहा- सब जानते हैं मामला राजनीति से प्रेरित है; कार्यकर्ताओं से यह विशेष अपील

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.