इन अभिनेत्रियों ने जीती कैंसर से जंग

इन अभिनेत्रियों ने जीती कैंसर से जंग, प्रेरणादायक है इनकी कहानियां

 

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसका नाम सुनते ही कोई भी दहशत में आ जाता है। दुनिया भर में कई लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं।

ऐसे में जहां कई लोग इस बीमारी से जारी जंग में मायूस हो जाते हैं, वहीं कुछ ऐसे भी हैं जो न सिर्फ जंग जीतते हैं बल्कि अपने जैसे औरों को भी प्रेरणा देते हैं।

बॉलीवुड में भी कई ऐसी हस्तियां हैं जिन्होंने कैंसर जैसी भयानक बीमारी पर जीत हासिल की है। रोग पराजित होता है। तो आइए जानते हैं ऐसे कलाकारों के बारे में-

मुमताज

बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री मुमताज को 2002 में ब्रेस्ट कैंसर के बारे में पता चला। 54 साल की उम्र में बीमार पड़ने के बाद, उन्होंने छह कीमोथेरेपी और विकिरण चिकित्सा की। उसने अपने अनुभव के बारे में बताया: “मैं इतनी आसानी से हार नहीं मानती। मौत को भी मुझसे लड़ना होगा।”

 

सोनाली बेंद्रे

90 के दशक की जानी-मानी बॉलीवुड अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे को 2018 में मेटास्टेटिक कैंसर का पता चला था। इसके बाद वे इस बीमारी के इलाज के लिए न्यूयॉर्क चले गए।

इन कठिन समय के दौरान, उसने हमेशा कहा कि वह अपना समय आशा और उन लोगों के साथ बिताना पसंद करेगी जिन्हें वह प्यार करती है।

 

ताहिरा कश्यप

लेखक और निर्देशक ताहिरा कश्यप को 2018 में स्तन कैंसर का पता चला था। अभिनेता आयुष्मान खुराना की पत्नी ताहिरा इस मुश्किल समय में कई लोगों के लिए प्रेरणा बनीं।

वह हमेशा कैंसर के खिलाफ अपनी लड़ाई के बारे में खुलकर बात करती हैं। उन्होंने सोशल मीडिया पर अपनी लड़ाई की तस्वीरें भी पोस्ट की हैं।

 

लिसा रे

मल्टीपल मायलोमा कैंसर से पीड़ित होने के बाद भी अभिनेत्री लीजा रे ने हार नहीं मानी। यह एक प्रकार का कैंसर है जो प्लाज्मा कोशिकाओं में बनता है।

प्लाज्मा सेल एक प्रकार की श्वेत रक्त कोशिका है जो एंटीबॉडी का उत्पादन करके संक्रमण से लड़ती है। एक साल तक इस बीमारी से जूझने के बाद लीजा ने इसे मात दे दी।

 

मनीषा कोइराला

अभिनेत्री मनीषा कोइराला को नवंबर 2012 में डिम्बग्रंथि के कैंसर का पता चला था। इस बीमारी के बारे में जानने के बाद वह इलाज के लिए कई जगह गई। फिर उन्हें स्टेज IV कैंसर से उबरने में मदद मिली।

हालांकि इस दौरान उन्होंने कभी उम्मीद नहीं छोड़ी और संकल्प के साथ इस बीमारी पर जीत हासिल की। वह अक्सर अपने इलाज की तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करती रहती हैं।

यह भी पढ़ें :–

केले के फायदे: सर्दियों में रोजाना खाएं 1 केला, मिलेंगे ये बड़े फायदे, लौटेगी चेहरे की चमक

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.