इलेक्ट्रिक कारों के लिए वरदान साबित होगी यह बैटरी

इलेक्ट्रिक कारों के लिए वरदान साबित होगी यह बैटरी, एक बार चार्ज करने पर 1,000 किमी चलेगी कार

जहां सामान्य कारों और साइकिलों में इंजन सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हुआ करता था, वहीं अब बैटरी को इलेक्ट्रिक कारों में सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। बैटरी को भी महत्वपूर्ण माना जाता है, क्योंकि इलेक्ट्रिक वाहनों की रेंज की पूरी जिम्मेदारी इन्हीं बैटरियों की होती है।

जब इलेक्ट्रिक वाहनों की बात आती है, तो केवल वही वाहन बेहतर और अधिक सफल माने जाते हैं जो इतनी अधिक रेंज की पेशकश करने में सक्षम होते हैं। कई कंपनियां ज्यादा रेंज हासिल करने के लिए बैटरी से जुड़ी नई तकनीकों पर भी काम कर रही हैं।

इससे चीन की लीथियम-आयन बैटरी बनाने वाली कंपनी कंटेम्पररी एम्पेरेक्स टेक्नोलॉजी लिमिटेड (सीएटीएल) ने एक अनोखी बैटरी विकसित की है। इस बैटरी को खास इलेक्ट्रिक कारों (ई-कार) के लिए बनाया गया था।

1,000 किमी रेंज

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये बैटरियां कारों में लगाए जाने पर एक बार चार्ज करने पर कुल 1,000 किमी तक की रेंज ऑफर कर सकती हैं। बैटरी निर्माता का मानना ​​है कि इस बैटरी के आने से इलेक्ट्रिक वाहनों को मजबूती मिलेगी।

आपको बता दें कि इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ अभी सबसे बड़ी चुनौती उनकी रेंज है। रेंज के मामले में चुनौती यह भी है कि चार्जिंग में लंबा समय लगता है। अगर यह बैटरी 10-15 मिनट में फुल चार्ज हो जाती तो शायद लोगों को शॉर्ट बैटरी रेंज की समस्या नहीं होती।

CATL, जो एक बार चार्ज करने पर 1,000 किमी की रेंज देने का दावा करती है, दुनिया भर में इलेक्ट्रिक कारों के लिए बैटरी बनाने के लिए जानी जाती है। अब यह कंपनी इस बैटरी का उत्पादन चीन के चार शहरों में शुरू करेगी।

कंपनी ने इस बैटरी का नाम Qilin रखा है। इस बैटरी का उपयोग 72 प्रतिशत पर किया जाता है और प्रति किलोग्राम 255 Wh की ऊर्जा उत्पन्न करता है। इस बैटरी के 2023 तक बाजार में आने की उम्मीद है।

तेजी से चार्ज होगा

इस बैटरी की खासियत की बात करें तो इसे दूसरी बैटरी के मुकाबले तेजी से चार्ज किया जा सकता है और इसे सुरक्षित और टिकाऊ (टिकाऊ) भी माना जाता है। लोगों को इस बैटरी का बेसब्री से इंतजार है और यह बाजार में आते ही दहशत का कारण बन जाएगी। इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए यह एक बड़ा टर्निंग प्वाइंट हो सकता है।

वे समझते हैं कि जब इस कंपनी की बैटरी के बारे में जानकारी सामने आई तो चीन में CATL की हिस्सेदारी में 5.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई और यह फरवरी के बाद से कंपनी के शेयरों का उच्चतम स्तर है।

यह भी पढ़ें :–

इंटरनेट एक्सप्लोरर के आविष्कारक थॉमस की अद्भुत कहानी, जिन्होंने 10 साल की उम्र में एमआईटी में गणित और विज्ञान पढ़ाता था

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.