सुनक का भारत से क्या संबंध है?

ऋषि सुनक के पास है बेशुमार दौलत और राजनीति में आने से पहले करते थे ये काम

भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटिश प्रधान मंत्री चुने गए। वह ब्रिटेन में प्रधान मंत्री का पद संभालने वाले पहले भारतीय हैं। सुनक राजनीति के अलावा अपनी दौलत की वजह से भी सुर्खियों में रहे हैं।

सुनक की शादी इंफोसिस के सह-संस्थापक एनआर नारायणन मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से हुई है। इस साल की संडे टाइम्स रिच लिस्ट ने सनक को ब्रिटेन के 250 सबसे अमीर लोगों में 222वें स्थान पर रखा। रिपोर्ट में ऋषि सनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति की कीमत 730 मिलियन पाउंड बताई गई है।

संपत्ति मूल्य

सुनक को हाउस ऑफ कॉमन्स का सबसे अमीर व्यक्ति माना जाता है। सुनक और अक्षता मूर्ति के पास 15 मिलियन पाउंड की अचल संपत्ति है। सुनक और मूर्ति के चार घर हैं।

दो लंदन में, एक यॉर्कशायर में और एक लॉस एंजिल्स में। अकेले केंसिंग्टन में पांच बेडरूम वाले घर की कीमत £7 मिलियन बताई जाती है। इस चार मंजिला घर में एक बगीचा भी है।

दोनों का लंदन के ओल्ड ब्रॉम्पटन रोड पर दूसरा घर है। दंपति यॉर्कशायर में एक ग्रेड II सूचीबद्ध जॉर्जियाई हवेली के मालिक हैं। यह 12 हेक्टेयर में फैला हुआ है और इसमें एक सजावटी तालाब भी है। कैलिफोर्निया में एक पेंटहाउस भी है।

सुनक को कितना वेतन मिलता है?

सुनक का चांसलर के रूप में सरकारी वेतन £1,51,649 था। हालांकि, उनके प्रधानमंत्री बनने के बाद उनके वेतन में बढ़ोतरी होगी। रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का 2022 में कुल वेतन £161,401 है।

इसमें प्रधानमंत्री और एक सांसद का वेतन शामिल है। इस तरह, प्रधान मंत्री को वेतन के रूप में £ 79,496 की राशि प्राप्त होगी। साथ ही बाकी की रकम उन्हें सांसद के तौर पर मिलती है।

राजनीति में आने से पहले सुनक ने क्या किया था?

राजनीति में आने से पहले, सुनक 2001 से 2004 तक निवेश बैंक गोल्डमैन सैक्स में विश्लेषक थे और बाद में दो हेज फंडों में भागीदार थे। हालाँकि, उनकी अधिकांश संपत्ति उनकी शादी के बाद से अक्षता मूर्ति के पास आती है। इंफोसिस में अक्षता की 0.93 फीसदी हिस्सेदारी है, जिसका मूल्य £690m है।

सुनक का भारत से क्या संबंध है?

ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को साउथेम्प्टन, यूनाइटेड किंगडम में हुआ था। ऋषि के पिता एक डॉक्टर थे और उनकी माँ एक फार्मेसी चलाती थीं।

ऋषि सुनक के दादा-दादी का जन्म पंजाब प्रांत (ब्रिटिश भारत) में हुआ था, जबकि ऋषि सनक के पिता का जन्म केन्या में और उनकी माँ का जन्म तंजानिया में हुआ था। इतिहास में यह पहला मौका है जब भारतीय मूल के किसी व्यक्ति ने ब्रिटेन में प्रधानमंत्री का पद संभाला है।

यह भी पढ़ें :–

मल्लिकार्जुन खड़गे : लॉ स्कूल में छात्र राजनीति में प्रवेश, 5 दशक के राजनीतिक करियर में सिर्फ एक हार

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *