कभी मिला थी लाता मंगेशकर को जान से मारने की धमकी

आज 28 सितंबर को स्वर कोकिला लता मंगेशकर का जन्मदिन है । आज लता मंगेशकर अपना 90 वां  जन्मदिन मना रहे हैं  लता मंगेशकर का जन्म इंदौर के एक मराठी परिवार में हुआ था । इनके पिता का नाम दीन दयाल मंगेशकर था जो कि एक रंगमंच कलाकार थे । लता मंगेशकर को संगीत विरासत में मिली थी । लता मंगेशकर का जब जन्म हुआ था उनका नाम हेमा रखा गया था लेकिन बाद में उनके पिता ने उनका नाम बदल कर दिया लता कर दिया था । लता मंगेशकर जी ने अपने पिता से 5 साल की उम्र से संगीत सीखना शुरू कर दिया था । लता मंगेशकर के साथ ही उनकी बहनें भी उनके साथ संगीत की थी ।

लता मंगेशकर जब 5 साल की थी तो उन्होंने पहली  बार एक नाटक में अभिनय किया था । लेकिन उनकी दिलचस्पी एक्टिंग से ज्यादा संगीत में थी । लता जी 14 साल की थी तो वे कुछ फिल्मों में हीरो और हीरोइन की बहन का किरदार निभाया करती थी । लता मंगेशकर जी अपनी स्कूली शिक्षा पूरी भले ही नहीं कर सकी हो लेकिन उन्हें न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी सहित 6 विश्वविद्यालय से मानद उपाधि द्वारा सम्मानित किया गया है । लता मंगेशकर एकमात्र महिला है जिन्हें भारत रत्न और दादा साहब फाल्के दोनों ही पुरस्कार प्राप्त हुए हैं ।

लता मंगेशकर ने पहली बार रॉयल अल्बर्ट हाल में भारतीय गायिका क रूप में १९७४ में गया था । लता मंगेशकर के नाम गिनीज वर्ड बुक में सबसे ज्यादा गाना गाने का रिकॉर्ड दर्ज है । लता मंगेशकर को सर को शुर कोकिला के नाम से भी जाना जाता है और उन्होंने करीब 30 भाषाओं में लगभग तीन हजार गाने गाए हैं । लता मंगेशकर करीब छः दशकों तक संगीत की दुनिया में राज किया है । लता मंगेशकर का जीवन तमाम उपलब्धियों से भरा हुआ है लेकिन उनका यह सफर इतना आसान भी नहीं था लता मंगेशकर जी को भी सफलता की इस मुकाम को पाने के लिए बहुत सारा परेशानियों और मुसीबतों से रहना पड़ा है ।

लता मंगेशकर ने मोहम्मद रफी के साथ सैंकड़ो गाने गाए हैं लेकिन एक वक्त ऐसा भी आया था जब दोनों ने साथ मे गाना गाना और बातचीत बंद कर दी थी और लेकिन चार साल बाद अभिनेत्री नरगिस की कोशिशों के बाद दोनों ने साथ में गाना गाने शुरू कर दिए । एक वक्त ऐसा भी आया जब लता मंगेशकर को स्लो प्वाइजन देकर जान से मारने की कोशिश की गई थी । इस बात का जिक्र लता मंगेशकर की करीबी पद्मा सचदेव ने अपनी किताब किया है । एक बार गायक और म्यूजिक कंपोजर भूपेंद्र हजारिका की पत्नी में भूपेंद्र और लता मंगेशकर के बीच प्रेम संबंध होने का दावा किया था लेकिन बाद में वह झूठ साबित हुआ ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.