कम उम्र में ही बढ़ रहा हाई ब्लड प्रेशर का खतरा

आजकल युवाओं में भी हाई ब्लड प्रेशर का खतरा तेजी से बढ़ रहा है । कम उम्र में ही लोगों में हाई ब्लड प्रेशर देखने को मिल रहा है और यह समस्या भारत में बहुत तेजी से बढ़ रही हैं । हाई ब्लड प्रेशर की वजह से हार्ट अटैक, स्ट्रोक और इस तरह की अन्य जानलेवा बीमारियां हो जाती है । अभी हाल में ही भारतीय शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन में दावा किया है कि भारत में 18 वर्ष से अधिक उम्र के युवाओं में  हाई ब्लड प्रेशर की समस्या तेजी से बढ़ रही है । शोधकर्ताओं ने अध्ययन करने के लिए देश भर के एक लाख अस्सी हजार युवाओं के ब्लड प्रेशर का आंकड़ा एकत्रित करके उनका विश्लेषण किया है और इसके बाद शोधकर्ता इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि विभिन्न आयु वर्ग के लोग हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं ।

लेकिन कम उम्र के युवा भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझते देखे जा रहे हैं । शोध में पाया गया है कि 18 वर्ष से अधिक उम्र के करीब 30 फीसदी युवाओं में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या देखी गई । 18 से 19 वर्ष के युवाओं में सिर्फ 45 युवाओं का  ब्लड प्रेशर सामान्य था और 20 से 44 वर्ष के युवाओं में सबसे ज्यादा हाई ब्लड प्रेशर की समस्या देखने को मिली है । वही महिला और पुरुष दोनों में हाई ब्लड प्रेशर  की समस्या  बढ़ती उम्र के साथ बढ़ते देखने को मिली है । यह अध्ययन कार्डियोलॉजी सोसायटी आफ इंडिया के द्वारा भारत के 24 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में ब्लड प्रेशर को लेकर शिविर के माध्यम से आंकड़े एकत्रित किए गए ।

शिविरों के माध्यम से उन सभी लोगों का ब्लड प्रेशर का आंकड़ा एकत्रित किया गया जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक थी और इन आंकड़ों को एकत्रित करने के लिए ऑटोमेटिक ओसिलोमेट्रिक मशीन का उपयोग करके ब्लड प्रेशर के आंकड़े एकत्रित किए गए । यह अध्ययन दिल्ली के एम्स और केरल के त्रिशूल स्थित मदर हॉस्पिटल के गीवर जैकेरिया और नई दिल्ली के फोर्टिस एस्कोर्ट्स हेल्थ इंस्टिट्यूट के शोधकर्ताओं ने मिल कर किया है । इंडियन हार्ट जनरल में यह प्रकाशित भी किया गया । स्वास्थ्य को लेकर दिन प्रतिदिन कई सारी चुनौतियां उभर रही है ।

शोधकर्ताओं का मानना है कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से निदान के लिए उसकी नियमित जांच आवश्यक है और इसके साथ ही युवाओं को जागरूक करना होगा कि वह कम उम्र में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से कैसे निजात पाएं ? शोधकर्ताओं का कहना है कि हाई ब्लड प्रेशर से बचने के लिए नियमित तौर पर व्यायाम और नमक का कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए । इसके अलावा अपने वजन को भी संतुलित रखना चाहिए । लगातार व्यायाम करने और नमक का इस्तेमाल कम से कम करने से इसके सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे और इससे स्वस्थ भी काफी अच्छा रहेगा ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.