काम टालने की की बुरी आदत से इस तरह पाएं छुटकारा

बहुत सारे लोगों में आलस की वजह से काम करने की आदत होती है या फिर आसपास कई तरह के डिस्ट्रैक्शन होने की वजह से काम करते समय लोग उस काम को छोड़कर अन्य काम को करने लग जाते हैं ।

कई बार तो जरूरी काम करते समय भी हम इतना डिस्ट्रैक्ट हो जाते हैं कि जरूरी काम को छोड़ कर अन्य फालतू के काम जैसे फोन या मैसेज करना या फिर सोशल मीडिया पर एक्टिव होना या फिर गपशप इस तरह के फालतू काम करने लग जाते हैं और फिर जब फिर से हम अपना जरूरी काम करने बैठते हैं तो काफी ज्यादा वक्त निकल जाया गया होता है और फिर हम उस काम को अगले दिन के लिए छोड़ देते हैं ।

और फिर कई बार हम उस काम को किसी दूसरे पर डालने की कोशिश भी करते हैं । काम टालना एक तरह से बुरी आदत है और कुछ आसान तरीकों से इनसे छुटकारा पाया जा सकता है । जैसे कि हम अपने खुद के लिए एक गोल सेट करना कर ले ।

क्योंकि ऑफिस और घर के लोगों को हमसे कुछ उम्मीदें होती हैं जिन्हें हमें पूरा करना होता है । इसलिए अपने डेली रूटीन को एक डायरी में मेंटेन करके उन्हें रोजाना पूरा करना और काम पूरा करने पर खुद को ट्रीट दें ।

ऐसा करने से काम को समय पर खत्म करने के लिए एक तरह का प्रोत्साहन मिलता है ।कई बार सही माहौल ना होने की वजह से भी लोग अपना काम समय पर पूरा नहीं कर पाते हैं । इसलिए एक ऐसा माहौल बनाने की कोशिश करें,जिससे काम करने में मन लगे ।

आसपास का माहौल जब अच्छा होता है तो हमारा मन अपनेआप काम करने के लिए प्रोत्साहित होता है । कोशिश करे अपने आसपास सफाई रखें और अपने डेक्स या काम करने की जगह पर छोटे-छोटे पौधे के गमले लगाकर रखें यानी कि अपने आस पास हरियाली बना कर रखें ।

इससे आंखों को और मन को भी अच्छा लगता है और फिर काम करने की स्पीड आ जाती है । काम करने के दौरान डिस्ट्रैक्शन से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि अपने आसपास की चीजों को व्यवस्थित किया जाए और जरूरत की चीजों को जैसे कि पानी, कॉपी, पेन इन सबको टेबल पर ही रखे, जिससे बार-बार उठना ना पडे ।

हर सामान अपनी जगह पर रखा जाए । इससे कोई भी चीज बार-बार ढूंढना नहीं पड़ेगी और चीजों को ढूंढने में ना तो समय खराब होगा और ना ही मूड खराब होगा ।

बहुत बार देखा गया है कि लोग घबराहट में या फिर किसी भी वजह से यह सोच लेते हैं कि वह यह काम पूरा नहीं कर पाएंगे और फिर उनमें एंजायटी की समस्या होने लगती है, जिससे उनका काम प्रभावित होता है ।

इसलिए थोड़ा सा मेडिटेशन करना चाहिए । मेडिटेशन से कार्य क्षमता बढ़ती है और तनाव को कम करने में भी मदद मिलती है और एकाग्रता और चीजों को समझने की क्षमता बढ़ती है और काम आसानी से पूरा हो जाता है । काम के दौरान संभव हो तो मोबाइल को साइलेंट रखें और काम करने के बाद ही मोबाइल का इस्तेमाल करें ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.