कार्तिक और हार्दिक की वापसी से खुश हैं राहुल द्रविड़, जानिए उन्होंने रोहित शर्मा और उमरान मलिक के बारे में क्या कहा

 

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज 9 जून से शुरू हो रही है। पहला मैच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा। खेल से दो दिन पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में, भारत के कोच राहुल द्रविड़ ने दिनेश कार्तिक और हार्दिक पांड्या की वापसी पर खुशी व्यक्त की। उन्होंने रोहित शर्मा के लापता होने और उमरान मलिक के पहले गेम में खेलने पर भी टिप्पणी की।

द्रविड़ ने ग्यारह के खेलने को लेकर सस्पेंस बरकरार रखा। उन्होंने यह नहीं बताया कि दिनेश कार्तिक और हार्दिक पांड्या के नेतृत्व में फिनिशर की भूमिका कौन निभाएगा। हार्दिक का जिक्र करते हुए द्रविड़ ने कहा, ‘हार्दिक को वापस पाकर बहुत खुश हूं।

आईपीएल में हार्दिक की बढ़त प्रभावशाली थी। वह नेतृत्व समूह में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। हम बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण में उनका सर्वश्रेष्ठ चाहते हैं।

द्रविड़ ने कार्तिक के बारे में क्या कहा?
द्रविड़ ने कहा कि वह कार्तिक के टीम में शामिल होने से खुश हैं। उन्होंने कहा: “दिनेश की भूमिका स्पष्ट है। वह खेल के अंत में फर्क कर सकते हैं। इसलिए उन्हें टीम के लिए चुना गया। वह क्रम को गिराकर भारतीय टीम के लिए कुछ खास कर सकते हैं।

रोहित को आराम क्यों दिया गया?
यह पूछे जाने पर कि क्या रोहित को आराम दिया गया है, द्रविड़ ने कहा, “रोहित तीनों प्रारूपों में हमारे खिलाड़ी हैं। सभी के हर समय उपलब्ध रहने की अपेक्षा करना नासमझी होगी। हम चाहते हैं कि वे फिट और फ्रेश भी रहें। कई बार हमें अपने महान खिलाड़ियों को आराम देने की जरूरत होती है।

केएल राहुल की स्लो हिटिंग पर द्रविड़ ने क्या कहा?
केएल राहुल ने आईपीएल में 600 से ज्यादा रन बनाए थे और लखनऊ की टीम को एलिमिनेटर तक पहुंचाया था। इसके बावजूद उनके स्ट्राइक रेट को लेकर उनकी काफी आलोचना हुई थी।

जिस पर द्रविड़ ने कहा, ‘नंबर अच्छे दिख रहे हैं। हम अपने तीन सर्वश्रेष्ठ हिटरों को जानते हैं। जब किसी खेल में बड़ा स्कोर होता है, तो हम चाहते हैं कि वे अपना हिट रेट ऊंचा रखें, लेकिन कभी-कभी खेल अटक जाता है।

भारतीय मैनेजर ने उमरान मलिक के बारे में क्या कहा?
द्रविड़ ने जम्मू-कश्मीर के उमरान मलिक के बारे में कहा, “उन्होंने निश्चित रूप से बहुत तेज गेंद फेंकी। टीम इंडिया के कोच के रूप में आईपीएल में भारतीय तेज गेंदबाजों को देखना दिलचस्प था। मुझे यह देखकर खुशी होगी कि वे कैसे करते हैं।

“इसे सबसे लंबे क्रिकेट प्रारूप में ले जाने के लिए। उमर को नेट्स में देखना बहुत अच्छा है। आप देख सकते हैं कि उसके पास बहुत गति है। वह सीख रहा है। वह छोटा लड़का है और वह बेहतर हो रहा है। जितना अधिक वह खेलता है, उतना ही बेहतर होता है मैं बहुत खुशनसीब हूं कि मुझे उनके जैसा गेंदबाज मिला।

द्रविड़ ने आगे कहा, “हमें देखना होगा कि हम उन्हें कितना समय दे पाते हैं। हमारे पास एक बड़ी टीम है और सभी को शुरुआती एकादश में रखना संभव नहीं है। मुझे लगता है कि मैं निश्चित रूप से ऐसा व्यक्ति हूं जो उस निरंतरता को पसंद करता है।

यह देखना दिलचस्प होगा कि हम उमरान को कितना समय देते हैं। हमारे यहां अर्शदीप भी हैं जो कमाल भी है। हमारे पास हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, अवेश खान भी हैं।

द्रविड़ ने वर्ल्ड रिकॉर्ड के बारे में क्या कहा?
भारतीय टीम अगर पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को हरा देती है तो वह अपनी ओर से विश्व रिकॉर्ड स्थापित कर देगी। टीम इंडिया अपने पिछले 12 मैचों में अपराजित है। अगर वह जीत जाती है तो अफगानिस्तान और रोमानिया से आगे निकल जाएगी।

इस बारे में पूछे जाने पर द्रविड़ ने कहा, ‘हम विश्व रिकॉर्ड के बारे में नहीं सोच रहे हैं। हम ऐसे नंबरों पर ध्यान नहीं देते हैं। हम अच्छा खेलेंगे तो जीतेंगे, नहीं तो हारेंगे।

दक्षिण अफ्रीका सीरीज के लिए भारतीय टीम
केएल राहुल (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (वीसी, विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक।

यह भी पढ़ें :–

केकेआर की जीत के बाद पॉइंट टेबल में था खासा उत्साह, दिलचस्प हुआ प्लेऑफ की दौड़

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.