केंद्र सरकार ने मध्य प्रदेश को दिया बड़ा तोहफा

केंद्र सरकार ने मध्य प्रदेश को दिया बड़ा तोहफा, किसानों को मिलेगा बड़ा फायदा

मध्य प्रदेश के किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। दरअसल, सरकार के प्रयासों के बाद केंद्र ने मध्य प्रदेश के किसानों को बड़ी राहत दी है. बता दें कि रबी की फसल की कटाई शुरू होने के साथ ही खरीफ फसलों की तैयारी की जाएगी. दरअसल, किसानों को समय पर खाद मिलनी चाहिए।

इसके लिए शिवराज सरकार ने काफी प्रयास किया। और अब राज्य के प्रस्ताव पर सहमति बन गई है। केंद्र सरकार ने राज्य के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया।

इस बार केंद्र द्वारा मध्य प्रदेश को 13 लाख टन यूरिया, 10 लाख टन डीएपी और 2.5 लाख टन एनपीके की आपूर्ति की जाएगी।

कृपया ध्यान दें कि यह पिछले साल की तुलना में अधिक है। दरअसल, राज्य में सालाना खाद के मुद्दे के लिहाज से यह व्यापक तैयारी सरकार की ओर से की गई है. इसके साथ ही शिवराज सरकार 8 लाख टन खाद का अग्रिम जमा करेगी।

इसके साथ ही सरकार खाद्यान्न वितरण व्यवस्था को लेकर मुख्य कृषि ऋण सहकारी समिति पर भी दबाव बना रही है। किसानों को खाद आसानी से उपलब्ध हो इसके लिए नए नियम बनाए जा रहे हैं।

खरीफ फसल की बुवाई शुरू होने से पहले मई में सहकारी समिति भी खाद उपलब्ध कराएगी। इसके लिए कृषि विभाग समितियों की बिक्री की जानकारी पर कार्ययोजना तैयार करने की तैयारी कर रहा है। यहां तक ​​कि किसानों को बिना ब्याज दिए खरीफ की कटाई शुरू करने से पहले खाद भी उपलब्ध हो जाएगी।

उर्वरक वितरण की पारदर्शी व्यवस्था तैयार की गई। प्राथमिक कृषि ऋण सहकारी समिति के माध्यम से 70% उर्वरक किसानों को उपलब्ध कराया जाता है।

शिवराज सरकार प्रदेश में किसानों के लिए आठ लाख टन खाद का भंडारण करेगी। जिसमें सरकार 4 हजार टन यूरिया, 3 हजार टन डीएपी और 1 हजार टन जटिल खाद का भंडारण करेगी।

इसके लिए मुख्य सचिव अजीत केसरी और केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बैठक की।

इसके लिए केंद्र सरकार ने 13 लाख टन यूरिया, 10 लाख टन डीएपी और 2.5 लाख एनपीके खरीफ फसल उपलब्ध कराने का निर्णय लिया।

यह भी पढ़ें :–

सीएम योगी ने दावा किया, बीजेपी 10 मार्च को सरकार बनाएगी

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.