कैल्शियम की कमी होने के पीछे ये है वजह

आजकल के दौर में कैल्शियम की कमी हो जाना एक आम बात हो गई है, क्योंकि आजकल की लाइफस्टाइल इतनी खराब हो गई है कि कई सारी बीमारियाँ उम्र से पहले ही हो जाती हैं । जिनमें प्रमुख रूप से जोड़ों में दर्द होना  और हड्डियों में कैल्शियम की कमी होना आम बात है । कैल्शियम की कमी होने के पीछे सबसे बड़ा कारण हमारा गड़बड़ खान पान  है जिससे हड्डियों के कैल्शियम खत्म होने लगता है । चलिए जानते हैं ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जिनका हमारी हड्डियों पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है ।

कोल्ड ड्रिंक एक ऐसा पेय पदार्थ है,जो हड्डी में पाए जाने वाले कैल्शियम को  नुकसान पहुँचता है । डॉक्टरों के अनुसार कोल्डड्रिंक में पाया जाने वाला कार्बन डाइऑक्साइड और फॉस्फोरस हड्डियों को खोखला कर देता है । कोल्डड्रिंक के अलावा चॉकलेट बीबी हड्डियों को कमजोर कर सकता है क्योंकि चॉकलेट खाने से शरीर मे शुगर और ओक्लेट क मात्रा काफी बढ़ जाती है और इस वजह से हमारा शरीर कैल्शियम को अवशोषित नही कर पाता है और फिर हड्डियाँ कमजोर होने लगती है । यानी कि अनजाने में ही हम अपनी हड्डियों को एक सेवन से नुकसान पहुंचा देते है ।

नमक भी हमारी हड्डियों को कमजोर बना सकता है इसलिए ज्यादा मात्रा में इसका सेवन नही करना चाहिए, क्योंकि नमक में सोडियम होने की वजह से यह सोडियम हमारे पेशाब के जरिये शरीर में मौजूद कैल्सिम को शरीर से बाहर निकाल देता है । यही वजह होती है जो डॉक्टर्स हल्का नमक खाने की सलाह देते है । अक्सर होता है कि हम कैंटीन या फिर चाय की दुकानों पर नमकीन या इसी प्रकार की कोई चीज खाते हैं जिसमे नमक ज्यादा मात्रा में पाया जाता है तो यह भी हड्डियों को बहुत ज्यादा नुकसान पहुँचाने में मददगार है ।

ज्यादा कॉफी चाय पीना भी सेहत के लिए हानिकारक बताया जाता है क्योंकि चाय और कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन हमारे शरीर को फायदा पहुँचाने के साथ साथ नुकसान भी पहुँचाता है । ज्यादा चाय कॉफी के जरिये कैफीन हमारी हड्डियों को नुकसान भी पहुँचाता है, इसका वजह से भी शरीर की हड्डियों का क्षरण होने लगता है । मांशाहारी लोग खास कर वे लोग जो हर दिन मांस खाना पसंद करते हैं उन लोग को भी थोड़ा सावधान हो जाना चाहिए । जानवरों के मांस से मिलने वाला प्रोटीन भी हमारे शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है । एक शोध में यह बात सामने आई है और डॉक्टरों का भी मानना है कि जहाँ मांस शरीर के लिए फायदेमंद है तो रोज इनका सेवन हानिकारक भी हो सकता है क्योंकि मांस से मिलने वाला प्रोटीन हड्डियों को नुकसान भी पहुँचाता है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.