विश्व स्वास्थ्य संगठन ने माना कोरोना वायरस से उबरने के बाद भी काफी समय तक पूरी तरह ठीक नही महसूस कर रहे मरीज

कोरोना महामारी को लेकर बड़ी खबर: अब नहीं आएगी “तीसरी लहर”!

दूसरी लहर के बाद, संघीय और राज्य सरकारों ने तीसरी कोरना लहर को समायोजित किया। लगातार टीकाकरण का दौर जारी है। सरकार लोगों को वैक्सीन के प्रति जागरूक कर रही है। लोग भी इस दिशा में जा चुके हैं और कोरोना से लड़ने में प्रशासन का सहयोग कर रहे हैं।

उसके बाद फिल्हाल कोरोना नियंत्रण में है। तीसरी लहर के डर के बाद जहां स्कूल-विश्वविद्यालय बंद कर दिए गए।

संघीय राज्यों के सक्रिय होने के बाद अब कम कोरोना मामलों को देखते हुए स्कूल कॉलेज भी खोले जा रहे हैं। मंगलवार को संक्रमण के 26,000 मामले सामने आए और 252 मौतें दर्ज की गईं।

एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया के मुताबिक कोरोना वायरस अब महामारी नहीं रहा. हालांकि, उन्होंने भारत में सभी को वैक्सीन दिए जाने तक सतर्क रहने की चेतावनी दी। विशेष

सामान्य तौर पर सभी के लिए यह आवश्यक है कि त्योहारों पर भीड़भाड़ से बचें।

“कोरोना कभी खत्म नहीं होगा”

डॉ। गुलेरिया ने कहा कि भारत में रोजाना 25,000 से 40,000 कोरोना के मामले सामने आते हैं। ऐसे में अगर लोग सावधान रहें तो थोड़ा-थोड़ा करके कोरोना को खत्म किया जा सकता है।

जबकि यह भी सच है कि कोरोना का पूरी तरह से खात्मा नहीं होगा, यह भारत में टीकाकरण होते ही होगा। इसे देखते हुए कहा जा सकता है कि कोरोनावायरस अब महामारी का रूप नहीं ले सकता है।

डॉ। गुलेरिया का कहना है कि कोरोना वायरस जल्द ही एक आम फ्लू यानी सामान्य खांसी, जुकाम हो जाएगा, क्योंकि लोगों में अब इस वायरस के प्रति प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो गई है. लेकिन बीमार और कमजोर इम्युनिटी वाले लोग इस बीमारी से नश्वर खतरे में रहते हैं।

बूस्टर खुराक के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

ऐसे में आबादी एक अलग सवाल पूछती है कि क्या कोरोना टीकाकरण की खुराक आजीवन सुरक्षा प्रदान करती है या फिर बूस्टर खुराक लेनी पड़ती है।

इस संबंध में डॉक्टर ने कहा कि भारत में प्राथमिकता यह है कि बच्चों सहित सभी लोगों को वैक्सीन की दोनों खुराक मिलें. तभी बूस्टर डोज पर जोर देना चाहिए।

यह भी पढ़ें :–

नारियल पानी के फायदे: नारियल पानी के कई फायदे हैं, इसे आज से ही अपने दैनिक आहार में शामिल करें।

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.