क्रिकेट के इतिहास में पहली बार भारतीय गेंदबाजों ने एक साल में तीन बार ली हैट्रिक

गेंदबाजी को भारतीय क्रिकेट के इतिहास में हमेशा कमजोर कड़ी माना जाता रहा है । अगर कुछ गेंदबाजों को छोड़ दें तो कम ही गेंदबाजों ने अपनी पहचान बनाई है । लेकिन एक सदी के बाद भारतीय क्रिकेट में काफी बदला नजर आ रहा है ।

भारतीय टीम के पास इस समय एक से बढ़कर एक गेंदबाज हैं जो अपने दम पर टीम को जीत दिलाने का दमखम रखते हैं । अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हैट्रिक लगाना एक वक्त था जब इसे बड़ी बात मानी जाती थी । लेकिन साल 2019 में भारतीय टीम के तीन गेंदबाजों ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में हैट्रिक ली है और ऐसा भारतीय क्रिकेट के इतिहास में पहली बार हुआ है जब किसी देश के तीन गेंदबाजों ने एक साल में तीन हैट्रिक ली हो ।

साल 2019 की शुरुआत में सबसे पहले तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने इंग्लैंड में खेले गए वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के खिलाफ हैट्रिक ली थी । यह मैच 22 जून को खेला गया था ।

उसके बाद सितंबर में भारतीय क्रिकेट टीम वेस्टइंडीज दौरे पर गई थी जहां पर भारतीय टीम के स्टार युवा गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने टेस्ट मैच में है हैट्रिक ली ।

और इसके बाद टी 20 में भारतीय टीम के तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने नागपुर में खेले गए मुकाबले में बांग्लादेश के खिलाफ अपनी हैट्रिक बनाई और टी-20 मैच में यह भारत की तरफ से पहली हैट्रिक है । मालूम हो कि बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए आखिरी टी-20 के मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को 30 रनों से मात देकर जीत हासिल की ।

यह मैच तेज गेंदबाज दीपक चाहर की लिए बेहद खास था । मालूम हो कि नागपुर में खेले गए टी-20 मुकाबले में दीपक चाहर ने हैट्रिक के साथ ही 6 विकेट लिए थे । इस मैच में दीपक चाहर ने केवल 7 रन देकर छह विकेट चटकाए थे और T20 में हैट्रिक लेने वाले भारत के  पहले गेंदबाज दीपक चाहर बन गए है ।

दीपक चाहर ने रातों-रात अपनी गेंदबाजी के दम से अपना लोहा मनवा लिया और अपनी शानदार गेंदबाजी  के साथ विश्व रिकॉर्ड भी बना दिए । दीपक चाहर को  बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए T20 सीरीज के लिए  मैन ऑफ द सीरीज और  नागपुर में खेले गए आखिरी टी-20 मैच के लिए मैन ऑफ द मैच का खिताब भी मिला ।

अब इसी के साथ 27 वर्षीय दीपक चाहर को शानदार गेंदबाजी की बदौलत बीसीसीआई ने उन्हें नई रैंकिंग दी  है । दीपक चाहर  42 रैंक पर पहुंच गए हैं । लेकिन इसके बावजूद भारती गेंदबाजों का स्थान टॉप टी 20 में नहीं है  । वहीं अगर बल्लेबाजी की बात करें तो रोहित शर्मा  सातवें स्थान पर और लोकेश राहुल को आठवां स्थान मिला है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.