खांसी-जुकाम के घरेलू उपाय

अगर आपको सर्दी-खांसी है, तो जल्दी ठीक होने में मदद के लिए अपनाएं ये 6 सबसे असरदार घरेलू उपचार

खांसी-जुकाम के घरेलू उपाय :-

बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम होना बहुत आम बात है। जबकि उसके इलाज के लिए दवाएं उपलब्ध हैं। बहुत से लोग भाप और गरारे करने जैसे घरेलू उपचार पसंद करते हैं।

यदि आप अन्य प्रभावी उपायों को आजमाना चाहते हैं, तो आयुर्वेद कहता है कि कुछ खाद्य पदार्थ सर्दी और खांसी को रोक सकते हैं और आपको तेजी से ठीक होने में मदद कर सकते हैं।

सर्दी और खांसी को ठीक करने के लिए घरेलू उपचार पर भरोसा करना एक ऐसी चीज है जिस पर अभी भी कई भारतीय परिवार विश्वास करते हैं।

सर्दी-खांसी के इलाज में कारगर होने के साथ-साथ ये घरेलू नुस्खे साइड इफेक्ट से भी मुक्त हैं। यहां हमने ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खों की सूची तैयार की है जो आपको सामान्य सर्दी और खांसी से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं।

1. अदरक की चाय

अदरक की चाय न सिर्फ स्वाद में अच्छी होती है, बल्कि सर्दी-जुकाम में भी मदद करती है। चाय बहती और बहती नाक को सुखाने में मदद कर सकती है।

इस तरह यह वायुमार्ग से बलगम को निकालता है। अदरक के स्वास्थ्य लाभों के बीच, यह ज्ञात है कि यह सर्दी से राहत देता है और ठीक होने की प्रक्रिया को तेज करता है।

2. नींबू, दालचीनी और शहद का मिश्रण

सर्दी और खांसी के लिए एक और प्रभावी घरेलू उपाय नींबू, दालचीनी और शहद का मिश्रण है। यह सिरप सर्दी और खांसी को प्रभावी ढंग से ठीक कर सकता है।

आधा चम्मच शहद में कुछ बूंदें नींबू की और एक चुटकी दालचीनी मिलाएं। इस सिरप को दिन में दो बार लेने से सर्दी-खांसी ठीक हो जाती है।

3. गुनगुना पानी

बार-बार गुनगुना पानी पिएं क्योंकि इससे सर्दी, खांसी और गले की खराश से राहत मिलती है। गर्म पानी गले में सूजन को कम करता है और शरीर से तरल पदार्थ और संक्रमण को फिर से भरने में मदद करता है।

4. दूध और हल्दी

लगभग सभी भारतीय व्यंजनों का एक अनिवार्य हिस्सा, हल्दी में एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने में मदद करता है।

गर्म दूध में हल्दी मिलाना सर्दी और खांसी से लड़ने का एक लोकप्रिय और प्रभावी तरीका है। सोने से पहले एक गिलास गर्म हल्दी वाला दूध पीने से आपको सर्दी और खांसी से जल्दी ठीक होने में मदद मिल सकती है।

5. नमक के पानी से गरारे करें

यह एक सदियों पुरानी चिकित्सा है जिसे खांसी और सर्दी के प्रभावी उपचार में सहायक माना जाता है। इस नमक के पानी में हल्दी मिलाने से भी फायदा हो सकता है।

6. अदरक और तुलसी का मिश्रण

अदरक का रस निकाल लें और तुलसी के पत्तों को पीसकर उसमें शहद मिला लें। खांसी से राहत पाने के लिए इसका सेवन करें। आप कुछ ही दिनों में फर्क महसूस कर सकते हैं।

 

यह भी पढ़ें :–

बार-बार पेशाब आना किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है, जानिए इसके लक्षण और उपचार के उपाय

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.