गर्मियों में इन तरीकों से करें त्वचा की देखभाल

सर्दियों की बजाय गर्मियों में हमारी त्वचा अधिक रूखी व बेजान हो जाती है । गर्मियों में कील, मुंहासे, फुंसियां, झाइयां, टैनिंग बहुत ज्यादा होती है। गर्मियों में तेज धूप की वजह से हमारा चेहरा अपनी चमक खो देता है।

हमारे खान पान का सीधा असर हमारे चेहरे पर दिखता है , यदि जंक फ़ूड ज्यादा खाते है, पानी सही मात्रा में नहीं पी रहे है और त्वचा का उचित ख्याल नहीं रख रहे है तो ये सब गलतिया आपके चेहरे की रौनक को छीन सकती है, खासकर गर्मियों में।

पानी इन सबमे सबसे ज्यादा जरुरी है , अगर आपके साथ भी ऐसा है तो आप अपनी जीवनशैली  में कुछ बदलाव करके  फिर से अपने चेहरे की कांति  को लौटा सकते हैं ।

यहाँ हम आपको बताने जा रहे है कुछ सरल उपाय जिनका पालन करके आप अपनी त्वचा को गर्मियों में भी साफ और दमकती हुई रख सकते है

त्वचा के लिए सबसे जरुरी है पानी, यदि पानी बहुत कम पीते हैं तो सावधान हो जाये क्योकि इसकी कमी से न केवल त्वचा बल्कि किडनी पर भी बुरा असर पड़ता है।

‘डिहाइड्रेशन’ यानि पानी की मात्रा शरीर में कम होने से सिरदर्द व चक्कर आने लगते है और आपका स्वास्थ्य भी बिगड़ सकता है इसलिए दिनभर में कम से कम 8  से 10  गिलास पानी जरूर पिए।

हमेशा त्वचा की साफ सफाई रखें गर्मियों में कभी भी बिना मेकअप उतारे कभी न सोएं ।मेकअप न उतारने की वजह से त्वचा के ऊपर मैल की परत जम जाती है जो बाद में पिम्पल्स का कारण बनती है ,  इससे त्वचा का रंग बेरंग भी हो सकता है ।

त्वचा को नम रखने के लिए मॉइस्चराइजर लगाना बेहद जरुरी है त्वचा जितनी सूखी होगी उतना पोल्युशन का असर उसपर ज्यादा होगा इसलिए जब भी बाहर निकले सनस्क्रीन लगाएं, इससे गर्मी और धूप का असर काफी  हद तक त्वचा पर नहीं पड़ पाता ।

चेहरे और शरीर पर कभी स्क्रब्ब का प्रयोग न करे। बहुत ज्यादा रगड़ने से त्वचा खराब हो सकती  है या उसमें जलन  या खुजली होने लगती है। त्वचा  को साफ रखने के लिए हमेशा  स्किन फ्रैंडली क्लींजर का उपयोग करे जैसे कोई जेल क्लींजर आदि।

त्वचा को समय समय पर क्लीन अप  करवाएं या क्लेरिफाइंग फेशियल करवाएं इससे त्वचा साफ व चमकदार रहती है चाहे तो त्वचा विशेषज्ञ के पास जाकर कार्बन पील ट्रीटमेंट भी करवा सकतें है इस प्रक्रिया से चेहरे के दाग धब्बे, निशान आदि मिट जाते हैं और चेहरे के बारीक बाल भी ब्लीच हो जाते हैं ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.