|

गिटार बजाना सेहत के लिए फायदेमंद

गिटार बजाना की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है  । जैसे कि सभी को मालूम है संगीत सुनने से हमारे मन के साथ-साथ हमारे शरीर को भी आराम मिलता है । संगीत को अपने आप में जादू कहा जाता है, क्योंकि संगीत सुनने के बहुत सारे फायदे हैं । संगीत सेहत के लिए फायदेमंद होता है । इस बात को हमसभी जानते हैं कि संगीत सुनने के कई फायदे हैं । एक शोध से पता चला है कि किसी भी वाद्य यंत्र को बजाकर जो संगीत सुना जाता है उससे और भी ज्यादा फायदा होता है । गिटार बजाना भी उन माध्यमों में से एक है ।

आज की नई पीढ़ी के युवा में गिटार बजाने  का चलन तेजी से बढ़ रहा है । अभी हाल में हुए एक शोध से पता चला है कि गिटार बजाना सेहत और दिमाग के लिए भी बहुत फायदेमंद है । वैसे तो संगीत उपचार को स्वस्थ्य के लिए हमेशा से बहुत फायदेमंद माना गया है । इसी बात को ध्यान में रखते हुए अभी हाल में एक रिसर्च टीम ने गिटार बजाने और ब्लड प्रेशर के बीच सम्बन्ध को जानने की कोशिश की है । इस अध्ययन में यह बात सामने आई कि यदि लोग 100 मिनट तक गिटार बजाते है तो इससे लोगो के ब्लड प्रेशर में कमी पाई गई और उन लोगो की दिल की धड़कन भी अन्य लोगो की तुलना में कम और सामान्य रही ।

रिसर्च के मुताबिक गिटार बजाने को भी संगीतिय उपचार का ही एक तरीका बताया गया है । गिटार बजा कर तनाव से राहत मिल सकता है । इसलिए अब जब भी मन उदास लगे या कोई भी परेशानी हो तो गिटार बजा कर शांति मिल जाएगी । रिसर्च से यह भी पता चला है कि गिटार बजाने से याददाश्त भी तेज होती है । रिसर्च यह भी कहता है कि यदि किसी भी वाद्य यंत्र को बजाना सीखा जाए और उसमें निपुणता पा ली जाए तो यह आत्मविश्वास को भी बढ़ा देता है ।

गिटार बजाना सीख कर भी आत्मविश्वास बढ़ाया जा सकता है क्योकि जैसे जैसे गिटार बजाने में निपुणता हासिल होगी आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी । रिसर्च में यह साफ हो गया है कि गिटार बजाना मानसिक सेहत के लिहाज से बहुत फायदेमंद है । गिटार बजाने से चिंता और तनाव से राहत मिलती है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.