भारत के लिए सबसे ज्यादा वर्ल्ड चैंपियनशिप खेलने का रिकॉर्ड रखनेवाले, जवागल श्रीनाथ के दिलचस्प किस्से

भारत के प्रसिद्ध तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ संभवत: पहले भारतीय तेज गेंदबाज थे जो लगभग 150 किमी/घंटा की रफ्तार से गेंद फेंकने की क्षमता रखते थे। उन्होंने अपने पूरे करियर में कई मौकों पर बेजोड़ प्रदर्शन करके भारत के लिए मैच जीते हैं। 31 अगस्त को अपना जन्मदिन मनाने वाले इस गेंदबाज ने अपने करियर के दौरान भारत को कई सुनहरे पल दिए।

श्रीनाथ के करियर और उनके बारे में कुछ रोचक तथ्यों पर एक नज़र डालें:-

१) जन्म स्थान और प्रारंभिक जीवन

जवागल श्रीनाथ का जन्म 31 अगस्त 1969 को कर्नाटक के मैसूर जिले में हुआ था। क्रिकेट में उनकी रुचि के बावजूद, उनके पास इंस्ट्रूमेंट टेक्नोलॉजी में स्नातक की डिग्री थी। उनके प्रशंसक उन्हें प्यार से मैसूर एक्सप्रेस बुलाते थे।

2) नाम है यह अवांछित विश्व रिकॉर्ड

जवागल श्रीनाथ के नाम मैत्रीपूर्ण मैचों में हारने वाली टीम के लिए सर्वाधिक विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड है। श्रीनाथ ने 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ ईडन गार्डन्स में खेले गए मैच में 132 रन बनाकर कुल 13 विकेट लिए थे, लेकिन बदकिस्मत भारतीय टीम वह गेम हार गई।

3) सौरव गांगुली ने विश्व कप खेलने के लिए कहा

2002 में, श्रीनाथ ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया। लेकिन कप्तान सौरव गांगुली ने श्रीनाथ को 2003 विश्व कप तक खेलने के लिए कहा था। उसके बाद, श्रीनाथ ने 2003 विश्व कप में खेलते हुए भारत के लिए सबसे अधिक विकेट लिए।

4) श्रीनाथ के नाम सर्वाधिक विश्व चैंपियनशिप का रिकॉर्ड

श्रीनाथ के नाम एक भारतीय गेंदबाज के रूप में सर्वाधिक विश्व चैंपियनशिप का रिकॉर्ड है। वह 1992, 1996, 1999 और 2003 में 50-50 विश्व कप में टीम का हिस्सा थे। उन्होंने विश्व कप में भारत के लिए 44 विकेट जीते।

5) ऐसे निभाई मैंने अनिल कुंबले से दोस्ती

7 फरवरी 1999 को, भारत के महान अजीबोगरीब अनिल कुंबले ने एक टेस्ट मैच की एक पारी में 10 विकेट लेने का जादुई कारनामा किया। जब कुंबले ने मैच में 9 विकेट लिए थे, तब जवागल श्रीनाथ ने अपनी गेंदबाजी के समय जानबूझकर गेंदों को स्टंप के बाहर उछाला ताकि कोई भी बल्लेबाज एलबीडब्ल्यू या किसी भी तरह से आउट न हो और कुंबले को उनके 10 विकेट मिले।

6) वनडे में भारत के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज

जवागल श्रीनाथ अनिल कुंबले के बाद वनडे में भारत के लिए दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। अपने वनडे करियर में, उन्होंने 229 मैचों में कुल 315 विकेट जीते हैं जबकि अनिल कुंबले ने 271 मैचों में 337 विकेट लिए हैं।

7) इंडियन क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवार्ड

जवागल श्रीनाथ ने 1991 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया और 1992 में उन्हें “इंडियन क्रिकेटर ऑफ द ईयर” नामित किया गया। उस साल श्रीनाथ ने टेस्ट मैचों में कुल 16 और वनडे में 20 विकेट लिए थे।

8) रणजी ट्रॉफी में अविस्मरणीय शुरुआत

जवागल ने 1989 में हैदराबाद के खिलाफ रणजी में पदार्पण किया और पहली पारी में हैट्रिक बनाई। उन पारियों में उन्होंने 85 रन देकर कुल 5 विकेट लिए थे।

9) जवागल श्रीनाथ का करियर रिकॉर्ड – श्रीनाथ ने अपने करियर में कुल 67 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 236 विकेट लिए हैं। इसके अलावा 229 वनडे मैचों में उनके नाम 315 विकेट हैं।

यह भी पढ़ें :-

क्रिस वोक्स की इंग्लिश टीम में वापसी और भारत के लिए हो सकती है चुनौती

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.