|

जानते हैं खाने की उन चीजों के बारे में जो स्किन को ऑइली बनाती हैं

इंसान जो भी खाता है उसका असर उसके शरीर पर पड़ता है बल्कि उसकी त्वचा और बालों पर भी इसका असर सीधे देखने को मिलता है । हमारा खाना  सिर्फ स्वस्थ को दुरुस्त रखता है बल्कि हमारी त्वचा को भी स्वस्थ रखता है । शारीरिक स्वास्थ्य और त्वचा की स्वास्थ्य के लिए दिन भर में पर्याप्त पानी पीना बहुत जरूरी होता है । जो पानी कम पीते हैं उनकी त्वचा बहुत ज्यादा ऑइली और चिकनी हो जाती है । इसके साथ ही उनके शरीर से टॉक्सिन भी पूरी तरीके से नहीं निकल पाते हैं ।

इसलिए जरूरी है कि पर्याप्त मात्रा में पानी पिया जाए और  खाने में उन चीजों को शामिल किया जाए जो शरीर को स्वस्थ रखें । तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे चीजों के बारे में जो हमारी त्वचा को ऑयली बनाने के लिए जिम्मेदार हैं । ऑयली स्किन से निजात पाने के लिए इन चीजों के इस्तेमाल को कम करना होगा या फिर इनके सेवन से परहेज करना होगा ।

1.इसमें पहले स्थान पर है दूध से बने उत्पाद सभी डेयरी उत्पादों को पूरी तरीके से खाना बंद नहीं किया जा सकता है लेकिन किसी भी चीज की अति भी बुरी होती है इसलिए अपने खाने में घी, मक्खन, क्रीम जैसे चीजों को कम करना चाहिए क्योंकि यह चीजें स्किन को ऑयली बनाने के लिए जिम्मेदार होते हैं  ।

2. दूसरे स्थान पर है तला भुना  खाना जैसे कि समोसा पकोड़े, या फ्राई की हुई चीजें या फिर ऐसी चीजें जिसमें तेल का ज्यादा इस्तेमाल हुआ है वह खाने में स्वादिष्ट तो होती है लेकिन यह शरीर और त्वचा को भी बहुत नुकसान पहुंचाते हैं । इसलिए इन चीजों को कम से कम या फिर बिल्कुल नहीं खाना चाहिए ।

3. तीसरे नंबर पर है प्रोसैस्ड फूड । सभी प्रकार के पैक नूडल्स, या फिर रेडी टू ईट जैसी चीजें या तो नहीं खानी चाहिए या फिर बहुत कम मात्रा में कभी-कभी ही इनका सेवन करना चाहिए क्योंकि यह त्वचा पर मुंहासे और एकने  जैसे समस्या पैदा कर देती हैं ।

4. चौथे स्थान पर है मिठाई । मीठा किसी भी इंसान की कमजोरी हो सकता है । हर किसी को चॉकलेट आइसक्रीम पसंद होता है । लेकिन इनका रोजाना सेवन त्वचा के लिए सही नहीं होता है । इसलिए  सफेद चीनी, कॉर्न सिरप, बिस्किट, केक, आईस्क्रीम जैसी चीजों का सेवन कम से कम करना चाहिए क्योंकि यह त्वचा के लिए हानिकारक होती हैं और त्वचा को ऑयली बनाने के लिए जिम्मेदार है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.