जानिए गॉड गिफ्टेड से हिटमैन तक कैसा रहा रोहित का सफर

आईसीसी ने विश्व कप 2019  के इस टूर्नामेंट के 4  सुपरस्टार बताये हैं जिनमें से एक भारतीय बल्लेबाज  रोहित शर्मा का भी नाम है। रोहित इस  टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

भारतीय टीम के उपकप्तान रोहित ने 8 पारियों में 647 रन बनाये ।श्रीलंका के खिलाफ 100 रन बनाने के बाद रोहित वर्ल्ड कप के वनडे  संस्करण में पांच शतक बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज बन गए हैं।

श्रीलंका के खिलाफ मैच में रोहित ने टूर्नामेंट में लगातार तीसरा शतक लगाकर भारत को श्रीलंका से जीत दिलाई।सिर्फ दस खिलाडी ही है जिन्होंने वनडे मैचों में लगातार तीन शतक बनाकर  इस उपलब्धि को हासिल किया है ।

बल्लेबाज रोहित शर्मा जिनको शुरू से गॉड गिफ्टेड बल्लेबाज कहा जाता रहा है,उनका शुरूआती सफर कोई बहुत अच्छा नहीं रह। विश्व कप 2011  से पहले उन्होंने 61  मैचों में कुल 1248  ही रन बनाये थे और उनको विश्व  कप टीम में जगह नहीं मिली थ।

शुरूआती कुछ साल में उनका खेल प्रदर्शन औसत ही रहा,आखिर मुंबई इंडियंस की कप्तानी से उनके खेल में कुछ परिपक्क्वता आयी  और यहीं से उन्हें हिटमैन का टैग मिला ।

वर्ल्ड कप 2019   में बेहतरीन खेल दिखने वाले भारतीय ओपनर रोहित शर्मा के 46 रेटिंग अंक बढ़ गए है व रैंकिंग में दूसरे स्थानपर रोहित के अब 885 रेटिंग अंक हो गए हैं ।

अब वे नंबर वन  वनडे बल्लेबाज और कप्तान विराट कोहली से सिर्फ 6 रेटिंग अंक पीछे हैं।इस वक़्त रोहित अपने फुल फॉर्म में है और उनके खिलाफ कोई टिक नहीं सकता ।

रोहित ने सर्वाधिक विश्व कप शतक (6) का रिकॉर्ड बना लिया है (बता दें की इससे पहले सचिन तेंदुलकर के नाम भी यह रिकॉर्ड है )।

पूर्व कप्तान सुनील गावसकर का कहना है की रोहित शर्मा की धुंआधार बल्लेबाजी अगर अगले दो मैचों में यूँ ही जारी रहती है तो भारत को एक बार फिर विश्व कप चैम्पियन बनने से कोई नहीं रोक सकता और 14 जुलाई  को विश्व कप ट्रॉफी हमारे हाथों में होगी।

ऑस्ट्रेलिया के साथ मैच के बाद जब शिखर धवन चोटिल हुए तब रोहित ने अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाया है और अपनी बल्लेबाजी से शानदार खेल का प्रदर्शन किया है।

इसी कारण रोहित से सबकी उम्मीदें हैं यदि बल्लेबाज अपना बल्ला चलाना जारी रखता है तो विश्व कप ट्रॉफी भारत की होगी ।

विश्व कप मैचों में जब भी  नंबर 4, 5 और 6 क्रम की बल्लेबाजी कोई बड़ा स्कोर करने में कामयाब नहीं हो पायी  है तो पारी को रोहित ने ही संभाला है इससे टीम इंडिया से काफी दबाव कम हुआ है। बहरहाल भारतीय टीम और फैंस को अपने हिटमैन से बहुत उम्मीदें है और आशा करते हैं वे अपना सर्वश्रेष्ठ देंगे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.