अख्तर का जन्मदिन

आज जोया अख्तर का जन्मदिन है, जानिए उनकी लाइफ से जुड़ी दिलचस्प बातें

फिल्म डायरेक्टर जोया अख्तर 14 अक्टूबर को अपना बर्थडे सेलिब्रेट करती हैं। उनका जन्म 1972 में मुंबई में हुआ था। उनके पिता बॉलीवुड के मशहूर लेखक जावेद अख्तर हैं।
उनकी मां का नाम हनी ईरानी है। उनकी मां बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री हैं। जोया अख्तर की सौतेली मां शबाना आजमी भी बॉलीवुड की जानी-मानी एक्ट्रेस हैं। जोया अख्तर के बड़े भाई बॉलीवुड अभिनेता फरहान अख्तर हैं।

जोया ने अपना अप्रेंटिसशिप मुंबई के मानेचजी कूपर विद्यालय से किया। इसके बाद जोया ने सेंट जेवियर्स कॉलेज से अपनी पूरी डिग्री पूरी की।

जोया को बचपन से ही फिल्में बनाने के लिए काफी झटका लगा है। इस वजह से, वह फिल्म निर्माण की बारीकियां सीखने के लिए न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय गईं।

जोया ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 2009 में की थी। उनकी पहली फिल्म “ग्लुक डर्च रैंडम” थी। उन्होंने पहली बार बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया।

इसके बाद जोया की खुशी खुल गई। जोया ने कई फिल्मों का निर्देशन किया है, लेकिन उन्हें पहचान उनकी फिल्म जिंदगी ना मिलेगी दोबारा से मिली से मिली।

फिल्म में तीन दोस्त थे, फिल्म में ऋतिक रोशन, फरहान अख्तर, अभय देओल, कैटरीना कैफ और कल्कि कोचलिन नजर आ सकते हैं।

इस फिल्म के लिए जोया को फिल्मफेयर बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड भी मिला था। जोया ने दिल धड़कने दो, जिंदगी मिलेगी ना दोबारा, लक बाय चांस, बॉम्बे टॉकीज और तलाश जैसी फिल्मों का निर्देशन किया है।

यह भी पढ़ें :–

अमिताभ बच्चन के जन्मदिन पर लेखक सलीम खान ने दिल से कहा, कहा- अमिताभ को अब संन्यास ले लेना चाहिए

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.