टोक्यो ओलंपिक से पहले पीवी सिंधु की कोच ने दिया इस्तीफा

टोक्यो ओलंपिक अगले साल होने वाला है और ओलंपिक से पहले पीवी सिंधु की कोच किम संग ने निजी कारणों का हवाला देते हुए इस्तीफा दे दिया है । किम ने ही पीवी सिंधु का मार्गदर्शन वर्ल्ड चैंपियनशिप के दौरान की थी और पीवी सिंधु ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा था । किम भारत की महिला एकल बैडमिंटन कोच थी जो मूल रूप से कोरिया की रहने वाली है उन्होंने अपने  निजी कारणों की वजह से अपने पद से इस्तीफा दिया है । भारत के लिए किम विकल्प ढूंढना होगा क्योंकि ओलंपिक के लिए एक साल से भी कम का समय बचा है ।

दरअसल कुछ दिनों पहले 45 वर्षीय किम को अपने पति रिच मेरे के पास न्यूजीलैंड जाना पड़ा क्योंकि उन्हें न्यूरो स्ट्रोक का दौरा आया था । मालूम हो कि भारतीय के  बैडमिंटन एसोसिएशन आप इंडिया ने किम को इसी साल अनुबंध किया था और इन्हीं के मार्गदर्शन में पीवी सिंधु ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक का खिताब जीता था । भारतीय बैडमिंटन के मुख्य राष्ट्रीय कोच पुलेला गोपीचंद ने इस बात की पुष्टि करते हुए की बताया कि यह सच है किम ने इस्तीफा दे दिया है क्योंकि उनके पति बहुत बीमार है और उन्हें वर्ल्ड चैंपियनशिप के दौरान न्यूरो स्ट्रोक का सामना करना पड़ा था । इसलिए किम वापस लौट गई है क्योंकि उनके पति को इस बीमारी से उबरने में 6 महीने तक का समय लग सकता है ।

अब पीवी सिंधु के पास अपनी इस कोच के बिना आगे बढ़ने के अलावा कोई भी विकल्प नहीं रह गया है । पीवी सिंधू ने कहा है कि “यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि किम को जाना पड़ा, उम्मीद करती हूं कि उनके पति जल्दी ठीक हो जाएंगे । किन के साथ मेरे अच्छे संबंध थे और मुझे पता है कि अब मुझे नई शुरुआत करनी होगी लेकिन यह एक ऐसी चीज है जो खिलाड़ी के जीवन का हिस्सा होती है और अब मुझे और कड़ी मेहनत करनी होगी और उम्मीद है कि गोपीचंद सर और बीएआई बाकी सारी चीजों का ख्याल रखेंगे” । मालूम हो की भारत के लिए किम तीसरी विदेशी कोच थी जिन्होंने अपने अनुबंधित किए गए समय को पूरा करने से पहले ही इस्तीफा दे दिया ।

बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया को जल्द ही अब किम का विकल्प ढूढना होगा क्योंकि टोक्यो ओलंपिक क्वालीफिकेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है और टोक्यो ओलंपिक को शुरू होने में अब सिर्फ 10 महीने ही बचे हैं । वही पीवी सिंधु के पिता टीवी रमन्ना का कहना है कि किम में सिंधु के खेल पर पिछले कुछ महीनों से व्यक्तिगत रूप से ध्यान दे रही थी लेकिन उन्हें अभी जाना पड़ रहा है अब परिस्थिति के अनुसार यदि जरूरत पड़ती है तो पीवी सिंधु के लिए पुरुष एकल कोच पार्ट तोई सेंग की मदद ली जाएगी या फिर किम के विकल्प के तौर पर किसी और को भी चुना जा सकते हैं ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.