डांस करने के फायदे

डांस करने के फायदे: रोजाना 30 मिनट डांस करें और इन बीमारियों को कहें अलविदा. तेजी से घटेगा मोटापा

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लोग हर काम नहीं करते, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ डांस करने से भी शरीर स्वस्थ और फिट रहता है। हां, अगर आप जिम जाए बिना स्वस्थ और फिट रहना चाहते हैं, तो रोजाना 30 मिनट के लिए खुलकर डांस करें। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का भी मानना ​​है कि डांस करने से शरीर एक्टिव रहता है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है।

डांस करने से कैलोरी बर्न होती है, जो वजन घटाने में कारगर है। तो आज हम आपको डांसिंग के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं- डांसिंग शरीर की मजबूती के लिए काफी कारगर है। एक रिपोर्ट के मुताबिक 30 मिनट तक डांस करने से 130 से 250 कैलोरी बर्न होती है। यह दिल के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखता है और शरीर को मजबूत बनाता है। नृत्य मन और शरीर दोनों को संतुलित करता है।

 

निचला शरीर और मांसपेशियां मजबूत होती हैं
डांस करने से पैरों में अच्छी मूवमेंट होती है, जिससे लोअर बॉडी काफी एक्टिव रहती है। इतना ही नहीं, नाचते समय हाथ, पीठ और पेट शरीर के हर हिस्से को हिलाते हैं, जिससे शरीर की ताकत बढ़ती है। ऐसे में फिट रहने के लिए रोजाना 30 मिनट तक फ्री डांस करने से आपको बिना पैसे खर्च किए स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी।

इन बीमारियों का इलाज
डांस करने से न सिर्फ शरीर फिट रहता है बल्कि कई तरह की बीमारियों से भी निजात मिलती है। दरअसल, कई बीमारियों की जड़ में मोटापा है। ऐसे में डांस करने से न सिर्फ मोटापा कम होता है, बल्कि मोटापे की समस्या जैसे डायबिटीज और हृदय रोग और हाई कोलेस्ट्रॉल के खतरे को भी खत्म करने में मदद मिलती है।

 

यह भी पढ़ें :–

आधुनिक जीवनशैली से जुड़ी कुछ ऐसी समस्याएं जो पुरुषों के स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं, जानिए इनसे बचने के उपाय

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.