डायबिटीज के मरीज ऐसे करें लौंग का सेवन

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें लौंग का सेवन, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

खराब लाइफस्टाइल की वजह से बहुत से लोग शुगर की समस्या से ग्रस्त हो जाते हैं, जिसमें डायबिटीज, पेट, दांतों और हड्डियों के रोग शामिल हैं। इन बीमारियों से निपटने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय भी करते हैं।

लेकिन कई लोग अभी भी सही कदम नहीं उठा पा रहे हैं। आपको किसी को यह बताने की जरूरत नहीं है कि आपके खाना पकाने में सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के लिए लौंग कितनी उपयोगी है।

लौंग इन समस्याओं के लिए अच्छा है। माना जाता है कि लौंग का सेवन करने से लीवर, ब्लड शुगर लेवल और पेट के अल्सर जैसी कई बीमारियों से राहत मिलती है। लौंग का उपयोग कई रोगों में औषधि के रूप में भी किया जाता है। आइए जानते हैं लौंग के क्या फायदे हैं।

मधुमेह में लौंग के फायदे
लौंग मधुमेह में भी बहुत उपयोगी होती है। लौंग में नाइजेरिसिन होता है, जो आपके ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है। यानी मधुमेह के रोगियों को लौंग का सेवन करना चाहिए।

लीवर के लिए लौंग
दरअसल, लौंग में यूजेनॉल होता है, जो आपके लीवर को साफ करने में मदद करता है। इसलिए लौंग लीवर के रोगों में बहुत उपयोगी होती है। हो सके तो आप लौंग को चाय या सब्जियों में भी खा सकते हैं।

खांसी और गले में खराश के लिए लौंग

खांसी और गले में खराश बहुत ही आम समस्या है। इसके लिए लौंग फायदेमंद होती है। तीन लौंग को बारीक पीसकर एक चम्मच शहद में मिलाकर खाएं। यह नुस्खा न केवल खांसी और गले में खराश से राहत देता है, बल्कि गले में खराश और संक्रमण से भी राहत दिलाने में मदद करता है।

शहद और लौंग का मिश्रण लीवर को डिटॉक्सीफाई करने में भी मदद करता है। यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। इसके लिए तीन लौंग लें और उन्हें बारीक पीसकर एक चम्मच शहद में मिलाकर खाएं।

यह भी पढ़ें :–

65 साल के अनिल कपूर की जवानी का राज है ‘हैप्पी हार्मोन’, जानिए इसे बढ़ाने के 4 तरीके

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.