|

डॉटर ऑफ नेशन पुरस्कार से नवाजा जाएगा लता मंगेशकर को

लता मंगेशकर सुर कोकिला नाम से भी  जाना जाता है । अब द डॉटर ऑफ नेशन पुरस्कार से लता मंगेशकर जी को सम्मानित करने की घोषणा केंद्र सरकार ने की है । सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार लता मंगेशकर को यह पुरस्कार उनके जन्मदिन 28 सितंबर को प्रदान किया जाएगा।  28 सितंबर को लता मंगेशकर 90 साल की हो जाएंगी । लता मंगेशकर को द डॉटर ऑफ नेशन का पुरस्कार भारतीय फिल्म संगीत के क्षेत्र में ऐतिहासिक योगदान के लिए दिया जाएगा । सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि जब लता मंगेशकर को डॉटर ऑफ नेशन पुरस्कार प्रदान किया जाएगा तो इस खास मौके के लिए गीतकार प्रसून जोशी ने एक खास गाना भी तैयार किया है ।

वहीं सरकारी सूत्रों से इस बात का भी पता चला है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  लता मंगेशकर की आवाज के बहुत बड़े फैन हैं । लता मंगेशकर भारत के सामूहिक आवाज का प्रतिनिधित्व करती है । मालूम हो कि भारत सरकार द्वारा लता मंगेशकर को तीन बार राष्ट्रीय पुरस्कार, पद्म भूषण, पद्म विभूषण और भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से भी सम्मानित किया जा चुका है । लता मंगेशकर को दादा साहब फाल्के पुरस्कार भी दिया जा चुका है । लता मंगेशकर का जन्म इंदौर में 28 सितंबर १९२९ को हुआ था  ।

उस समय भारत आजाद नही हुआ था । लता मंगेशकर, के पिता दीनानाथ मंगेशकर एक क्लासिकल सिंगर थे और थिएटर करते  थे । लता मंगेशकर जी ने 13 साल की उम्र से ही गाना शुरू कर दिया था । तब से अब तक 7 दशकों के दौरान लता मंगेशकर जी ने लगभग 1000 से भी अधिक हिंदी फिल्म में  गाने गाए हैं । हिंदी फिल्मों के साथ-साथ उन्होंने  लगभग दो दर्जन से भी अधिक भाषाओं में 25000 से भी ज्यादा गाने अब तक गा  चुकी हैं  ।

एक वक्त ऐसा भी था जब लता मंगेशकर के जीवन का संघर्ष का समय था उस समय उन्हें उनकी आवाज की वजह से रिजेक्शन मिला था और कहा गया था कि उनकी आवाज बहुत पतली है लेकिन बाद में लता जी की आवाज भारतीय सिनेमा को अपने जादू से बांधकर रखा और आज उसी आवाज से उनकी पहचान है । मोदी जी के साथ-साथ नेहरू जी भी  लता मंगेशकर की आवाज के बहुत बड़े फैन थे । लता मंगेशकर जी का गाना ‘ऐ मेरे वतन के लोगों ….’ आज भी हर स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस के मौके पर सुनने को जरूर मिलता है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.