दांतो को मजबूत रखने के लिए जरूरी है सही तरीके से ब्रश करना

हम सब लोग सुबह उठ कर सबसे पहले ब्रश करते है । हम सब को बचपन से ही ब्रश करने सिखाया जाता है लेकिन हम में से बहुत सारे लोगो को ब्रश करने का सही तरीका नही पता होता है क्योंकि बचपन से ही ब्रश करने का गलत तरीका सिख लिए होते है । अच्छी बात यह है कि ब्रश करने का सही तरीका कभी भी सीखा जा सकता है । अक्सर डेंटिस्ट कहते है कि ब्रशिंग मुश्किल काम है । चलिए जानते है ब्रश करने सही तरीके को जिसको अपना कर दांतो को मजबूत बनाया जा सकता है । आज कल बाजार में बहुत तरह के ब्रश देखने को मिल जाते है लेकिन एक सही ब्रश का चुनाव बेहद जरूरी होता है ।

ब्रश लेते वक्त ध्यान रहे कि ब्रश 7.8 से 9.5 मिलीमीटर तक ही चौड़ा हो और उसकी लम्बाई 25 से 32 मिलीमीटर हो और उसमें  दो से चार पंक्तियों में 5से 12 गुच्छे हो हर पंक्ति में हो । ब्रश करते समय टीवी या फिर अखबार नही पढ़ना चाहिए बल्कि ब्रश करते वक़्त सिर्फ ब्रश करनेपर ही ध्यान होना चाहिए । ब्रश करते वक़्त बहुत बहुत अधिक दबाव नही डालना चाहिए बल्कि हल्के हांथो से ही पकड़ना चाहिए । टुथब्रश को हर 3-6 महीने में बदलते रहना चाहिए क्योंकि वो खराब हो जाते है । ब्रश करने को ले कर कोई भी समय की बाध्यता नही है आप कितनी भी देर तक ब्रश कर सकते है बस ध्यान रहे कि ब्रश काम से कम दो मिनट तक जरूर किया जाए । ब्रश न तो बहुत ही मुलाकात होना चाहिए न ही बहुत कठोर होना चाहिए बल्कि सामान्य होना चाहिए जिससे सारी तरीके से दांतों की सफाई हो सके ।

डेन्टिस्ट का मानना है कि सिर्फ ब्रश करने और फ्लॉसिंग से ही दांत नही स्वस्थ रहते है दांतो को स्वास्थ्य रखने के लिए जरूरी जो चीजे खा रहे वो दांतो पर ज्यादा देर तक चिपकी न रहे । हमारे दांतो में प्लेक बैक्टिरिया पाए जाते है जो मिठाइयों के इंतजार में होते है । इसलिए कोई भी मीठी चीज को खाने के बाद फ्लॉसिंग करना और पानी पीना चहिए । अक्सर देखा जाता है कि जो लोग सही तरीके से ब्रश करते है उनके दांत 70 साल तक या आजीवन समय तक मजबूत रहते है । दाँतो की मजबूती के लिए सही तरीके से ब्रश करने चाहिए और उन चीजों के सेवन से बचना चाहिए जो दाँतो में ज्यादा समय तक चिपकती हो ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.