दुनिया के पांचवे सबसे अमीर बिजनेसमैन बने गौतम अडानी

दुनिया के पांचवे सबसे अमीर बिजनेसमैन बने गौतम अडानी, जानिए बिल गेट्स से कितना पीछे

इस महीने की शुरुआत में एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन बनने के बाद गौतम अडानी अब दुनिया के पांच सबसे अमीर लोगों में शामिल हो गए हैं। उन्होंने दुनिया के सबसे बड़े निवेशक वॉरेन बफेट को पछाड़कर यह मुकाम हासिल किया।

खैर, दोनों के बीच की गैप 2 अरब डॉलर से भी कम है। फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार तक गौतम अडानी की कुल संपत्ति 123 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। जबकि वॉरेन बफेट 121.7 अरब डॉलर के साथ दुनिया के छठे सबसे अमीर बिजनेसमैन हैं।

कंपनी के शेयरों में वृद्धि

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी हैं. सात कंपनियों के इसके शेयरों में 2022 में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। अदाणी समूह की कंपनियों के शेयर इस साल 19 से 195 फीसदी ऊपर हैं। इस साल गौतम अडानी ने हरित ऊर्जा, मीडिया और हवाईअड्डा क्षेत्रों में काफी विस्तार किया है।

इस महीने की शुरुआत में, यूएई के क्राउन प्रिंस के भाई द्वारा संचालित अबू धाबी की इंटरनेशनल होल्डिंग कंपनी ने अदानी की तीन हरित ऊर्जा-केंद्रित कंपनियों में $ 2 बिलियन का निवेश किया। उन्होंने कहा है कि वह अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं में 70 अरब डॉलर तक के निवेश के लक्ष्य के साथ बारबेक्यू ऊर्जा का दुनिया का सबसे बड़ा उत्पादक बनना चाहते हैं।

कोविड के दौरान बढ़ा उनका भाग्य

एक कपड़ा व्यापारी के बेटे गौतम अदानी ने बीच में ही कॉलेज छोड़ दिया और 1988 में एक माल निर्यात कंपनी की स्थापना की। 2008 तक, वह 9.3 बिलियन डॉलर की अनुमानित कीमत के साथ पहली बार फोर्ब्स रैंक में प्रवेश करते हुए एक अरबपति बन गए।

2020 में भारत के दूसरे सबसे व्यस्त मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे में 74 प्रतिशत हिस्सेदारी लेने और 3.5 बिलियन डॉलर के सौदे में सॉफ्टबैंक को खरीदने जैसे बड़े अधिग्रहणों के साथ साम्राज्य का विस्तार करने के बाद, उनकी कुल संपत्ति वास्तव में कोविद -19 महामारी की शुरुआत में बंद हो गई।

महज दो साल पहले उनकी कुल संपत्ति 8.9 अरब डॉलर थी। यह मार्च 2021 तक अनुमानित $ 50.5 बिलियन तक पहुंच गया। फिर मार्च 2022 तक लगभग दोगुना होकर अनुमानित $90 बिलियन हो गया।

मुकेश अंबानी पीछे छूट गए

वर्तमान में, गौतम अडानी की अनुमानित कुल संपत्ति $123 बिलियन है। उसके बाद, वह न केवल भारत में बल्कि एशिया में भी सबसे अमीर व्यक्ति बन गए। उन्होंने अपने ही हमवतन और बिजनेसमैन मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ दिया है।

वर्तमान में किसके पास $ 103.4 बिलियन की कुल संपत्ति है? इसका मतलब है कि गौतम अडानी के पास मुकेश अंबानी से करीब 20 अरब डॉलर ज्यादा संपत्ति है।

उधर, अमेरिकी शेयर बाजार में गिरावट के बीच मशहूर निवेशक वारेन बफेट की बर्कशायर हैथवे कंपनी के शेयरों में शुक्रवार को 2 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. इस वजह से वह गौतम अडानी से पिछड़ गए हैं।

ये हैं दुनिया के पांच सबसे अमीर लोग

फोर्ब्स रीयल-टाइम अरबपति ट्रैकर के अनुसार, अडानी के पास अब माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स (अनुमानित $130.2 बिलियन), फ्रांसीसी लक्जरी सामान किंग बर्नार्ड अरनॉल्ट ($167.9 बिलियन) और अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस ($170.2 बिलियन) की तुलना में सिर्फ चार लोग हैं। और टेस्ला और स्पेसएक्स के बॉस एलोन मस्क (269.7 बिलियन डॉलर) अमीर हैं।

यह भी पढ़ें :–

पूरी तरह कर्ज मुक्त हुई बाबा रामदेव की कंपनी, रुचि सोया ने चुकाया करीब 3000 करोड़ का कर्ज, निवेशकों के लिए खास टिप्स

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.