नारियल तेल का सेवन करे रहे बीमारियों से दूर

अगर आप स्वस्थ जीवन शैली चाहते हैं तो अपने खाने में नारियल तेल का इस्तेमाल प्रारंभ कर दें ।नारियल तेल का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है । नारियल तेल का सेवन करने से हार्ड ब्लड प्रेशर से लेकर पाचन तंत्र की कई सारी बीमारियों से आप दूर रह सकते हैं ।

नारियल तेल शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और सर्दी जुखाम और वायरल बीमारियों से दूर रखता है । नारियल तेल दांत और हड्डियों के लिए भी फायदेमंद होता है । नारियल तेल से पके भोजन का इस्तेमाल करने से तोंद नहीं निकलेगी । नारियल के तेल से मेटाबोलिज्म रेट बढ़ता है और इससे चर्बी तेजी से बर्न होती है ।

वजन घटाने में नारियल तेल काफी फायदेमंद है । नारियल के तेल में पके खाना खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है, अपच की समस्या नहीं होती और कब्ज और दूसरी पेट संबंधी बीमारी भी ठीक हो जाती हैं । नारियल तेल से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है और जल्दी शरीर में कोई संक्रमण नहीं होता क्योंकि नारियल तेल शरीर के बैक्टीरिया से लड़ता है ।

नारियल तेल कीटोन्स उत्पाद करता है जो शरीर के स्वास्थ्य से सेल को ऊर्जा देता है । कीटोन्स कैंसर की सेल्स को छोड़ बाकी दूसरे सेल्स को मजबूत करता है इसलिए नारियल तेल का सेवन करने से शरीर स्वस्थ रहता है और कैंसर जैसी घातक बीमारी नहीं होती हैं । नारियल तेल गुड कोलेस्ट्रॉल के लिए काफी फायदेमंद है ।

शरीर में जब गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है तो इससे हार्ट की समस्या नहीं होती है । नारियल के तेल में मैग्नीशियम और कैल्शियम की मात्रा होती है ऐसे में खाने में नारियल का तेल इस्तेमाल करने से हड्डियां मजबूत होती हैं और हड्डियों से संबंधित कोई भी बीमारी नहीं होती है ।

इसके अलावा नारियल तेल में एंटी बैक्टीरियल होता है । नारियल तेल सारे बुरे बैक्टिरिया को मार डालता है । नारियल तेल का इस्तेमाल खाने में करने से सांस के संक्रमण से भी बचा जा सकता है । नारियल तेल बालों को घना और लंबा बनाता है तथा त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है ।

नारियल  तेल से त्वचा पर मालिश करने से झुर्रियों को दूर किया जा सकता है और त्वचा चमकदार बनती है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.