पंजाब सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदेगी मूंग की फसल

पंजाब सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदेगी मूंग की फसल, किसानों को मिलेगा यह बड़ा लाभ

पंजाब में किसानों को लेकर भगवंत मान सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. पंजाब के सीएम भगवंत मान ने ऐलान किया कि अब राज्य में न्यूनतम समर्थन लागत पर मूंग की दाल खरीदी जाएगी. पंजाब सरकार के इस फैसले के बाद अब राज्य के किसान साल में दो या तीन फसल काट सकेंगे।

पंजाब के सीएम भगवंत मान ने एक बयान जारी कर कहा, “मूंग की फसल 55 दिनों में तैयार हो जाती है। हमारे पास समय है। अगर 15 मई और 10 जुलाई को मूंग की फसल तैयार हो जाती है तो वह तैयार हो जाएगी। फिर किसान धान की 126 और बासमती की फसल उगा सकता है।” .

भगवंत मान ने फिर कहा, “हम मूंग की फसल पर एमएसपी की घोषणा करते हैं। आपके पास जो भी मूंग की फसल होगी, हम उसे एमएसपी पर खरीदेंगे। अगर आप मूंग उगाना चाहते हैं, तो इसे जरूर उगाएं। लेकिन धान और बासमती में 126 फसलें बढ़ेंगी। उसका बगीचा।

एमएसपी पर खरीदारी को लेकर आश्वस्त थे किसान

पंजाब में पहली बार सरकार ने किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर मूंग की फसल खरीदने के लिए बीमा दिया है। गेहूं की कटाई के कुछ दिनों बाद किसान अपने खेतों में मूंग की फसल बो सकते हैं। पंजाब सरकार की इस पहल से किसानों को साल में दो की जगह तीन फसलों का लाभ उठाने का मौका मिलेगा।

आपको बता दें कि विधानसभा चुनाव के दौरान आम आदमी पार्टी ने किसानों की आय बढ़ाने का वादा किया था. भगवंत मान सरकार की इस पहल को तब देखा जा सकता है जब यह उसी वादे से जुड़ी हो।

यह भी पढ़ें :–

अमित शाह के सीएए वाले बयान पर नीतीश कुमार का दिलचस्प जवाब

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.