पर्याप्त नींद न लेने से हो सकते है मोटे

एक अच्छी सेहत के लिए अच्छा खान-पान बेहद जरूरी होता है । स्वस्थ रहने के लिए जितना जरूरी खान पान है उतना ही जरूरी होती है अच्छी नींद लेना । जो लोग पूरी नींद नहीं लेते हैं, नींद के अभाव का उसके शरीर पर बुरा असर पड़ता है । पर्याप्त नींद लेना अच्छे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी होता है । क्योंकि पर्याप्त नींद लेने से दिमाग सही ढंग से काम करता है और शरीर स्वस्थ रहता है । इंसान दिन भर काम करता है इसलिए उसे रात में अच्छी नींद लेना जरूरी है क्योंकि काम के बाद शरीर के सभी अंगों के साथ-साथ आँखों और दिमाग को भी आराम देना जरूरी है ।

यदि पर्याप्त मात्रा में नींद न ली जाए तो इसका सेहत पर बुरा असर पड़ता है । कई बार होता है कि रात में देर तक जागने के बाद सुबह जल्दी उठना पड़ता है और नींद पूरी नहीं हो पाती है । लेकिन लोग नींद पूरी न हो पाने को यूँ ही हलके में ले ले लेते है । लेकिन जब नींद पूरी नही हो पाती है तो इसका सेहत पर बुरा असर पड़ता है । हाल में ही हुए एक रिसर्च से यह साबित हुआ है की जो लोग पर्याप्त मात्र में नींद नही लेते है उनमे मोटापे का खतरा रहता है । रिसर्च में सामने आया है की जो लोग रोजाना पूरी नींद नही लेते है उन लोगो में हार्ट अटैक आने, वजन बढ़ने और डायबिटीज होने की सम्भावना अधिक होती है और तो और पूरी नींद न लेने से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी भी हो सकती है ।

शोधकर्ताओं ने अध्यन के 15 पुरुषों को जिनकी उम्र 20 से 29 साल के बीच थी उनको चुना और इन सब को एक हफ्ते तक अच्छी तरह खाने के लिए बोला गया और रोजाना 10 घंटे की नींद लेने की सलाह दी गई और फिर इन सबको क्लीनिकल रिसर्च सेंटर में भर्ती करवा कर उनके टेस्ट करवाये गए । इसके बाद उन लोगो को मिर्च और पास्ता का हाई फैट और ज्यादा कैलोरी वाले खाने दिए गए और उनको रोजाना 5 घंटे से कम सोने के लिए कहा गया और फिर चार दिन बाद इनलोगो का ब्लड टेस्ट करवाया गया ।

ब्लड टेस्ट में उन लोगो का इन्सुलिन काफी ज्यादा था जो लोग कम नींद लेते थे । दरअसल जब हम अपने शरीर को ताकत देने के लिए जो भी कुछ खाते है तो इन्सुलिन उनसे से चीनी अर्थात ग्लूकोज का इस्तेमाल कर लेती है । जब हमारे शरीर मे इन्सुलिन ज्यादा मात्रा में होती है तो हम जो भी खाते है वो फैट तुरन्त प्रयोग हो जाते है जिसकी वजह से वजन बढ़ने लगता है । इस शोध में एक बात और सामने आई, इस शोध से साबित हुआ कि जब नींद पूरी नहीं होती है तो जब हम आराम करते है भरपेट खाना के तो भी संतुष्टि नही मिलती है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.