पीएम किसान योजना पर बड़ा अपडेट

पीएम किसान योजना पर बड़ा अपडेट, इन किसान खातों में आ सकते हैं 4 हजार रुपये

पीएम किसान योजना के संबंध में किसानों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी है। दरअसल, दसवीं किश्त (पीएम किसान 10वीं किश्त) का इंतजार कर रहे किसानों के बीच खातों में जल्द ही पैसा आ सकता है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की 10वीं किश्त में सरकार 15 दिसंबर तक पैसा भेज सकती है. मुझे पता है कि पीएम किसान योजना के तहत सरकार एक साल में किसानों के खातों में 6,000 रुपये ट्रांसफर करती है।

 

केंद्र सरकार अब तक 11.37 करोड़ किसानों के खातों में 1,58 लाख करोड़ रुपये जमा कर चुकी है. हालांकि इस बार भी किसानों के खातों में 2 हजार रुपये की किस्त भेजी जाएगी, लेकिन कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि कुछ किसानों के लिए यह राशि दोगुनी हो सकती है.

वर्तमान में जिन किसानों को अभी तक पीएम किसान योजना के तहत पंजीकृत 9वीं किस्त नहीं मिली है, उनके लिए अगले महीने अच्छी खबर मिल सकती है। 9वीं और 10वीं किश्तों में एक साथ पैसा भेजा जा सकता है. इस तरह ये किसान दो हजार रुपए नहीं बल्कि कुल चार हजार रुपए कमा सकते हैं।

लिस्ट में अपना नाम भी चेक करें

कई किसान आसानी से जांच सकते हैं कि उनके नाम पीएम किसान पोर्टल पर पंजीकृत हैं या नहीं। इसके लिए सरकार ने एक वेबसाइट बनाई है, जो विशेष रूप से पीएम किसान योजना के लिए बनाई गई है। इस वेबसाइट का पता pmkisan.gov.in है।

जब आप इस वेबसाइट पर जाएंगे तो होम पेज पर आपको Farmer Corner दिखाई देगा। यहां आपको Beneficiary List पर क्लिक करना है। इसके बाद आप अपने राज्य, जिले, उप-जिले, गांव का नाम भरकर पीएम किसान योजना सूची में अपना नाम चेक कर पाएंगे। तदनुसार, कुछ ही समय में आप जान पाएंगे कि आपको पीएम किसान योजना से पैसा मिलेगा या नहीं।

पीएम किसान योजना भूल जाने पर भी न करें ये काम

पीएम किसान योजना में गलत जानकारी भरने पर आपका रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया जाएगा। ऐसे में आपको भूलने की जरूरत नहीं है। अगर किसी ने गलत दस्तावेज डाल दिए हैं तो उसे नुकसान का समर्थन करना होगा।

किसान को न सिर्फ झटका लगेगा, बल्कि योजना के तहत मिलने वाला पैसा भी उससे वापस ले लिया जाएगा। उसे इस योजना से लिया गया पैसा वापस करना होगा। ऐसे में अगर आप योजना का लाभ लेने के योग्य नहीं हैं तो राशि की गलत जानकारी देने पर गलती से भी रजिस्ट्रेशन न कराएं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.