पुरुष भी अब गर्भनिरोधक गोली का इस्तेमाल कर सकेंगे

अभी तक महिलाएं ही गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल करती थी लेकिन आने वाले समय में अब जल्द ही बाजार में पुरुषों के लिए भी गर्भनिरोधक गोली मिलने लगेगी ।

दुनिया में बहुत तेजी से  जनसंख्या में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है और इस पर नियंत्रण करना बहुत जरूरी है । इसलिए अब जल्द ही बाजार में पुरुषों के लिए भी गर्भनिरोधक गोलियां मिलने लगेगी ।

वैज्ञानिकों ने पुरुषों के लिए गर्भनिरोधक गोलियां की खोज कर ली है। इस खोज को एक बड़ी उपलब्धि बताया जा रहा है । वैज्ञानिकों के द्वारा इजाद की गई यह गर्भनिरोधक कैप्सूल ह्यूमन सेफ्टी टेस्ट में पास हो गया है।

दरअसल वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ मेडिसिन ऑफ एंजेल्स बायो रिसर्च इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने मिलकर पुरुषों के गर्भनिरोधक गोलियों के संबंध में शोध किया और इस शोध के दौरान ट्रायल के लिए 40 स्वास्थ्य और सेहतमंद पुरुषों का चयन किया गया ।

शोध में इस बात का परीक्षण में पाया गया कि यह दुनिया यह कैप्सूल या गोलियां स्पर्म से एक्टिविटी को कम कर देती है । वैज्ञानिकों ने इसके साइड इफेक्ट का भी अध्ययन किया ।

शोध में पाया गया कि इसके साइड इफेक्ट बेहद कम है । वैज्ञानिकों के द्वारा तैयार किए गए इस खास  कैप्सूल के परीक्षण के लिए इसके सेवन से पुरुषों के टेस्टोस्टेरोन हार्मोन और स्पर्म की क्वालिटी पर पड़ने वाले प्रभाव का अध्ययन किया गया ।

इसके लिए उन 40 पुरुषों को रोजाना 28 दिन तक इसका डोज दिया गया, जिसमें 14 पुरुषों को 200 मिलीग्राम और 16 पुरुषों को 400 मिलीग्राम डोज दिया जाता था और 10 पुरुषों को बिना एक्टिव इंटिग्रिडीएन की गोलियाँ दी गई ।

इन दवाइयों के सेवन से इसके साइड इफेक्ट काफी कम देखने को मिली । लेकिन कुछ लोगों में थकान, सिरदर्द और मुंहासे जैसे लक्षण भी देखने को मिले थे पर ह्यूमन सेफ्टी टेस्ट में ज्यादातर लोगो को पास कर दिया गया । वैज्ञानिकों द्वारा इसे एक बड़ी कामयाबी बताया जा रहा है ।

प्रोफ़ेसर स्टेशन जो कि शोधकर्ता है उनका कहना है कि “हमारा मकसद है कि जिस तरह से महिलाओं के लिए सारे गर्भनिरोधक विकल्प मौजूद है ठीक उसी तरह से गर्भनिरोधक के सरे उपाय पुरुषो के लिए भी उपलभध होने चाहिए और फ़िलहाल पुरुषों के लिए विकल्प बहुत कम मौजूद है और इसकी वजह हम जनसंख्या के एक बड़े हिस्से को नज़रअंदाज़ कर रहे है” । अब यह वक्त की जरूरत है कि गर्भनिरोधक के कई सारे विकल्प पुरुषों के लिए भी उपलब्ध कराये जाये ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.