प्रधानमंत्री मोदी ने खेल दिवस पर फिट इंडिया मूवमेंट लाँच किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिट इंडिया अभियान को खेल दिवस के मौके पर लाँच किया है । इस अभियान का मकसद लोगों को उनकी फिटनेस के प्रति जागरूक करना है । प्रधानमंत्री मोदी ने फिर इंडिया मूवमेंट के लाँच के मौके पर लोगों को फिटनेस पर ध्यान देने के लिए प्रेरित किया और बताया कि इस अभियान का मकसद लोगों को खेल और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है । जिस तरह से स्वच्छ भारत अभियान शुरू किया गया था उसी तर्ज पर सरकार फिट इंडिया मूवमेंट  को आगे बढ़ाना चाहती है ।

लोगों को फिट रहने के लिए तथा उनमें फिटनेस को लेकर जागरूकता बढ़ाने के लिए और उसे अपनी जीवनशैली में शामिल करने के लिए फिट इंडिया मूवमेंट सरकार द्वारा शुरू  किया गया । फिट इंडिया अभियान में खेल मंत्रालय के साथ-साथ मानव संसाधन विकास मंत्रालय और पंचायती राज और ग्रामीण विकास मंत्रालय साथ मिलकर काम करेंगे और देश में लोगों को फिटनेस के प्रति जागरूक करेंगे । सरकार ने इस अभियान के लिए 4 साल का समय निर्धारित किया है और फिटनेस को लेकर हर साल अलग-अलग विषय पर यह अभियान चलाया जाएगा ।

फिट इंडिया मूवमेंट के पहले साल शारीरिक फिटनेस पर दूसरे साल लोगों की खाने की आदत पर तीसरे साल पर्यावरण के अनुकूल जीवनशैली अपनाने पर और चौथे साल लोगों को रोगों से दूर  रहने के तरीकों के प्रति जागरूक किया जाएगा । इस अभियान के प्रचार प्रसार के लिए फिटनेस से संबंधित वीडियो वितरित की जाएगी और साथ ही मोबाइल एप्प, वेब पोर्टल और सोशल मीडिया के माध्यम से भी प्रचार किया जाएगा । फिट इंडिया मोमेंट से राजनीति, खेल, उद्योग और सिनेमा जगत लगभग हर क्षेत्र से जुड़े लोगों को जोड़ा जाएगा और लोगों को रोजमर्रा की जिंदगी में फिट रहने के लिए प्रेरित किया जाएगा ।

इस अभियान से जोड़ने  में मदद के लिए अलग अलग टीम का गठन किया जायेगा । फिट इंडिया अभियान के जरिए स्कूल, कॉलेजों में फिजिकल एजुकेशन को भी बढ़ावा दिया जाएगा । देश के कॉलेजों एवं यूनिवर्सिटी को 15 दिन का फिटनेस प्लान भी तैयार करना होगा जिसे वे अपने पोर्टल या अपनी वेबसाइट पर अपलोड करेगे और साथ ही छात्रों को इस अभियान से जुड़ने के लिए प्रेरित किया जाएगा । फिट इंडिया अभियान हर गांव और पंचायत स्तर से शुरू होकर खंड, जिला और राज्य स्तर पर चलाया जाएगा ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.