फराह खान का बर्थडे

फराह खान का बर्थडे : कभी मजबूरी में सेलेब्रिटीज के पीछे डांस करती थीं

बॉलीवुड की जानी-मानी कोरियोग्राफर और डायरेक्टर फराह खान की उम्र 57 साल है। उनका जन्म 9 जनवरी 1965 को मुंबई में हुआ था।

फिल्मों और उनकी कोरियोग्राफी पर चर्चा करने वाली फराह अपनी निजी जिंदगी के साथ-साथ अपने काम को लेकर भी चर्चा में रहती हैं।

वैसे आपको बता दें कि फराह आज जिस मुकाम पर हैं, वहां पहुंचना उनके लिए इतना आसान नहीं था। उसने अपने पिता का कर्ज चुकाने के लिए काफी संघर्ष किया।

घर चलाने के लिए फराह ने कुछ लोगों की मदद से बतौर डांसर करियर की शुरुआत की और एक्टर्स के पीछे डांस करने लगीं.

आपको बता दें कि फराह खान के पिता कामरान खान हिंदी फिल्मों में बतौर डायरेक्टर और एक्टर काम करते थे। कामरान ने फिल्म ऐसा भी होता है अपने खर्चे पर बनाई थी।

फिल्म बुरी तरह फ्लॉप हो गई और कामरान कर्ज में डूब गए। मुश्किल हालात में फराह के पिता ने घर के गहने और सारा कीमती सामान बेच दिया, लेकिन मुश्किलें जारी रहीं।

फराह खान को डांस का बहुत शौक था। वह माइकल जैक्सन की बहुत बड़ी प्रशंसक हैं। फराह अपने डांस स्टाइल और मूव्स की दीवानी हैं. माइकल जैक्सन का गाना थ्रिलर रिलीज़ होने के बाद उन्हें डांस में दिलचस्पी हो गई। तभी उन्होंने डांस सीखने के बारे में सोचा।

आपको जानकर हैरानी होगी कि फराह खान के घर में डांस करने का मौका ही नहीं मिला। इसलिए वह हमेशा पड़ोसियों के पास जाती थी, टीवी पर डांस देखती थी और पढ़ाई करती थी। उसने मेहनत की और उसकी किस्मत भी लग रही थी।

फिल्मों में बैकग्राउंड डांसर के रूप में काम करते हुए, फराह ने सितारों को नए डांस मूव्स सिखाना भी शुरू किया। आपको बता दें कि फराह फिल्म जो जीता वही सिकंदर में डांस कोरियोग्राफर सरोज खान की असिस्टेंट थीं।

अचानक, सरोज की वापसी ने फराह को अपने पहले नशा गाने को कोरियोग्राफ करने का मौका दिया। और यहीं उनकी किस्मत चमक गई।

फराह खान की पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने फिल्ममेकर शिरीष कुंदर से शादी की है। फराह खान को दिसंबर 2004 में शिरीष से प्यार हो गया था। दिलचस्प बात यह है कि शिरीष फराह से 9 साल छोटे हैं।

फराह खान अब तक 100 से ज्यादा गानों को कोरियोग्राफ कर चुकी हैं। इसके अलावा फराह खान ने ओम शांति ओम, मैं हूं ना और हैप्पी न्यू ईयर जैसी फिल्मों का निर्देशन किया है।

फराह खान फिल्म इंडस्ट्री की कई हस्तियों की करीबी दोस्त हैं। इन्हीं में से एक नाम करण जौहर का भी है।

यह भी पढ़ें :–

रोहमन शॉली से ब्रेकअप पर सुष्मिता सेन ने क्यों कहा ‘मैंने अपनी जिंदगी बर्बाद कर दी…’

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.