बजरंग पुनिया और रवि कुमार दहिया ने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में जीता कांस्य

कजाकिस्तान के नूर- सुल्तान में विश्व कुश्ती चैंपियनशिप चल रहा है और इसमें भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया ने 65 किग्रा और रवि कुमार दहिया ने 57 किग्रा में भारत के कांय पदक जीता है । बजरंग पुनिया और रवि कुमार दहिया दोनो ने ही टोक्यो ओलंपिक 2020 के लिए क्वालीफाई कर लिया है । ये दोनों ही पहलवान सेमीफाइनल में हार गये थे और अब दोनों ने भारत के लिए कांस्य पदक जीता है । अब भारत के खाते में कुल 3 काँस्य पदक हो गए । हरियाणा के पहलवान विनेश फोगाट ने भी 53 किग्रा में  भारत के लिए कांस्य पदक जीता है और टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है ।

बजरंग पुनिया नें मंगलिया के पहलवान तुल्गा ओचिर को 8-7 से हरा कर कांय पदक जीता है और रवि कुमार दहिया ने ईरान के रेजा अत्री नागराइच को 6-3 से हरा कर कांस्य पदक हासिल किया है । मालूम हो कि बजरंग पुनिया खेल के सुरुआत में ही 6-0 से पीछे चल रहे थे लेकिन उन्होंने बाद में तेजी से वापसी कर जीत हासिल कर के कांस्य पदक अपने नाम कर लिया । यह एक बहुत ही रोमांचक मुकाबला था ।

वही बात अगर करे रवि कुमार की तो रवि कुमार ने शुरुआत से ही मुकाबले में विपक्ष पर अपना दबदबा बना कर रखा था 6-3 से जीत हासिल कर ली । बजरंग पुनिया सेमीफाइनल के मुकाबले में पक्षपात और धांधली के वजह से हार गए थे लेकिन कांस्य पदक के लिए हुए मुकाबले में शुरुआत में पीछे होने के बावजूद वापसी करते हुए अंत मे जीत हासिल कर के कांस्य पदक अपने नाम कर लिया । पिछले साल बजरंग पुनिया ने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में रजत पदक हासिल किया था ।

रवि कुमार दहिया ने अपने पहले मुकाबले में कोरिया के किम सुंग को एक एकतरफा मुकाबले में हरा कर प्री क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया था और क्वार्टर फाइनल के मुकाबले में अर्मेनिया के आर्सने हारुतयूनयान को हराकर अंतिम 8 में अपनी जगह बनाई थी  । कजाकिस्तान में चल रहे विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में भारत को कुल तीन कांस्य पदक हासिल हुआ है और इसी के साथ भारत का विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में भारत का अभियान समाप्त हो गया है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.