भाप लेने के फायदे

भाप लेना सिर्फ सर्दी के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी अच्छा होता है।

देश में कोरोना वायरस का संक्रमण जोरों पर है, ऐसे में कई लोग इसके संक्रमण से बचाव के लिए कमर कस रहे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भाप आपकी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छी होती है।

भाप के क्या फायदे हैं? मुझे नहीं पता! क्योंकि हम अक्सर सर्दी, खांसी या जुकाम होने पर ही भाप का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, भाप लेने से हमें अपनी सुंदरता में सुधार करने में मदद मिलती है। आपको हैरानी होगी कि फेशियल वैपिंग की तकनीक अब नहीं रही।

बल्कि यूनानियों के समय से ही चेहरे पर भाप का इस्तेमाल किया जाता रहा है। यूनानियों ने अपने शरीर को शुद्ध करने के लिए भाप स्नान का इस्तेमाल किया। इसके अलावा यह स्नान चीन में भी काफी लोकप्रिय है।

यदि आपको त्वचा की सामान्य समस्याएं हैं जो सौंदर्य प्रसाधन और घरेलू उपचार से ठीक नहीं होती हैं, तो आप चेहरे की भाप की ओर रुख कर सकते हैं। यह रूखी त्वचा के साथ-साथ मुंहासे जैसी सामान्य समस्याओं को ठीक करने में आपकी मदद करेगा।

जानिए भाप से आपकी त्वचा को कैसे फायदा होता है

  1. चेहरे की सफाई करने वाली भाप

भाप लेने से आपका चेहरा पूरी तरह से साफ हो जाएगा। हमारे चेहरे के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं, लेकिन भाप की मदद से हम इन्हें खोल सकते हैं और चेहरे पर जमी गंदगी को हटा सकते हैं. रोमछिद्रों को खोलने से ब्लैकहेड्स भी नर्म हो जाते हैं और आसानी से निकल जाते हैं।

भाप से चेहरे की अच्छे से सफाई होती है। छवि: शटरस्टॉक
  1. भाप रक्त परिसंचरण में सुधार करती है

भाप लेने से रक्त संचार बढ़ता है। गर्म भाप लेने से चेहरे में पसीना बढ़ता है, जिससे रक्त वाहिकाओं का विस्तार होता है और रक्त प्रवाह बढ़ता है।

जब रक्त प्रवाह बढ़ता है, तो आपकी त्वचा को सही मात्रा में पोषक तत्व और ऑक्सीजन की आपूर्ति होगी। इससे चेहरे को एक प्राकृतिक चमक मिलती है जो कोई सौंदर्य प्रसाधन नहीं दे सकता।

  1. मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को हटाता है

यह तो सभी जानते हैं कि चेहरे पर मुंहासे किसी न किसी बैक्टीरिया के कारण होते हैं। हालांकि, भाप लेने से हम इन सब से छुटकारा पा सकते हैं।

रोमछिद्रों को खोलने से मृत त्वचा कोशिकाएं, बैक्टीरिया और अन्य अशुद्धियां निकल जाती हैं जो रोमछिद्रों को बंद कर देती हैं और मुंहासों में योगदान करती हैं। यह आपके ब्यूटी ट्रीटमेंट का काम करता है।

  1. साइनस कंजेशन में भी मदद करता है

सिर दर्द के लिए भाप भी बहुत मददगार हो सकती है। क्योंकि यह साइनस कंजेशन में बहुत मदद करता है। प्रभाव को बढ़ाने के लिए आप कुछ आवश्यक तेल भी जोड़ सकते हैं। भाप के पानी में तेल मिलाने से भी चेहरे को नमी मिलती है।

सौंदर्य उपचार के लिए भाप सबसे अच्छी क्यों है?

पहला तो यह कि एक ऐसा ब्यूटी ट्रीटमेंट है जिसे आप घर पर आसानी से कर सकती हैं। कर सकते हैं। इन दिनों बाजार में कई फेशियल स्टीमर उपलब्ध हैं, लेकिन अगर आप उनमें निवेश नहीं करना चाहते हैं, तो आप एक नियमित बर्तन में पानी गर्म करके स्टीमर के सिर को ढक सकते हैं।

यह विधि बहुत ही किफायती और सुलभ है। स्टीम का आनंद लेने के लिए स्पा में जाने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं है।

भाप लेते समय कुछ बातों का ध्यान रखें

  1. अपनी आँखें बंद रखो

आपका चेहरा भाप की गर्मी का सामना कर सकता है, लेकिन आपकी आंखें नहीं। भाप आपके चेहरे की त्वचा के लिए अच्छी होती है, लेकिन यह आपकी आंखों पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। इसलिए हमेशा सुनिश्चित करें कि भाप लेते समय आपकी आंखें बंद हों।

  1. स्टीमर से कुछ सेंटीमीटर की दूरी जरूरी है

अपने चेहरे को स्ट्रीमर से लगभग 6 से 10 इंच की दूरी पर रखें। साथ ही अगर आप किसी बर्तन से भाप निकाल रहे हैं तो उसका ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

यदि आप बहुत करीब आते हैं, तो आप अपनी त्वचा को जला सकते हैं और कई दिनों तक जलन महसूस कर सकते हैं क्योंकि त्वचा बहुत संवेदनशील होती है। यह अत्यधिक गर्मी से भी क्षतिग्रस्त हो सकता है। जब तक आपकी त्वचा अनुमति देती है, तब तक आप वशीकरण करते हैं।

जानें कि वास्तव में भाप कैसे लें और कुछ कदम बाद में

1. गुनगुने पानी से मुंह धो लें

भाप लेते समय चेहरे से काफी पसीना आता है। क्या, अगर हम इसे ऐसे ही छोड़ देते हैं, तो हमारे चेहरे पर बहुत सारी समस्याएं हो सकती हैं।

इसके अलावा, भाप लेने के बाद चेहरा बहुत संवेदनशील होता है। इसलिए अगर आप इसे तौलिये से रगड़ते हैं, तो रगड़ने से जलन हो सकती है। भाप लेने के तुरंत बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

  1. मॉइस्चराइजर लगाएं

चेहरे को गुनगुने पानी से धोने के बाद क्रीम या सीरम लगाना आपके लिए अच्छा होता है। यह साँस लेने के बाद भाप के प्रभाव को और बढ़ा सकता है। इसके अलावा आप चाहें तो स्थानीय चीजें जैसे क्रीम या ग्लिसरीन भी लगा सकते हैं।

यदि आप अपनी दिनचर्या में किसी एंटी एजिंग क्रीम का उपयोग कर रहे हैं, तो उस क्रीम का उपयोग शुरू करने का यह सबसे अच्छा समय है।

  1. चेहरे की मालिश करें

भाप लेने के बाद चेहरे के रोम छिद्र खुल जाएंगे, मालिश के लिए यह अच्छा समय है। अगर आप फेशियल मसाज करते हैं तो इससे उस समय के लिए ब्लड सर्कुलेशन और भी ज्यादा बढ़ जाएगा। इससे आपके रंग में बहुत अच्छी चमक और चमक आती है।

 

यह भी पढ़ें :–

खाने-पीने से कोरोना को हराएं, इम्युनिटी मजबूत करने के लिए इसे खाने में शामिल करें

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.