भारतीय मूल के समाजसेवी डॉ. इम्तियाज सुलेमान को चुना गया ‘साउथ अफ्रीकन ऑफ द ईयर’

 

भारतीय मूल के परोपकारी और ‘गिफ्ट ऑफ द गिवर्स’ आपदा राहत संगठन के संस्थापक इम्तियाज सुलेमान को डेली मावेरिक अखबार द्वारा प्रस्तुत प्रतिष्ठित साउथ अफ्रीकन ऑफ द ईयर पुरस्कार के लिए चुना गया था।

दक्षिण अफ्रीका और विदेशों के लोगों ने सुलेमान को वोट दिया। उपाध्यक्ष न्यायाधीश रेमंड ज़ोंडो दूसरे स्थान पर रहे। जोंडो ‘राज्य कैद की जांच के लिए आयोग’ के प्रमुख हैं। यह आयोग सरकारी विभागों सहित सार्वजनिक क्षेत्र में धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार की जांच करता है।

शुक्रवार को केप टाउन में अल-कुद्स मस्जिद में अपने स्वीकृति भाषण में, सुलेमान ने दुनिया भर के मुसलमानों से इस्लाम के बारे में पक्षपातपूर्ण धारणाओं को बदलने के लिए सभी समुदायों को विनम्र करने का आह्वान किया।

1994 में, सुलेमान ने अपने धार्मिक गुरु द्वारा ऐसा करने के लिए प्रेरित होने के बाद तुर्की में “डोनर गिफ्ट” शुरू किया। सुलेमान ने उन संगठनों की निंदा की जो केवल मुस्लिम देशों में राहत प्रयासों का समर्थन करते हैं।

तब से, राहत संगठन ने 44 से अधिक देशों में भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं के साथ-साथ युद्धग्रस्त देशों में राहत कार्य प्रदान किया है। पश्चिमी एशिया, पूर्वी यूरोप और अफ्रीका के कई देशों के अलावा, “गिफ्ट ऑफ द गिवर्स” टीम ने भारत और पाकिस्तान में प्राकृतिक आपदाओं में भी मदद की।

लगभग पूरी तरह से दान और मुसलमानों द्वारा भुगतान किए जाने वाले एक अनिवार्य जकात कर पर निर्भर, “दाता उपहार” ने मोबाइल अस्पतालों, किराने की टोकरी और खुदाई वाले कुओं से लेकर सूखाग्रस्त क्षेत्रों तक हर चीज में लगभग चार बिलियन रैंड (260 मिलियन डॉलर) जुटाए हैं। ) सहायता प्रदान की गई।

सुलेमान को उनके कामों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी पहचान मिली है। उन्हें कई पुरस्कार मिल चुके हैं। संकट के समय में अपने संगठन की मदद करने के लिए दक्षिण अफ्रीकी और विदेशी राष्ट्राध्यक्षों द्वारा उनकी प्रशंसा की गई है।

सुलेमान को दक्षिण अफ्रीका का सर्वोच्च नागरिक सम्मान नेशनल ऑर्डर भी मिला है, और इस साल की शुरुआत में पश्चिमी केप प्रांत में स्टेलनबोश विश्वविद्यालय द्वारा एक सामाजिक न्याय चैंपियन नामित किया गया था।

यह भी पढ़ें :-

 

पाकिस्तान के खराब हालात के बीच पाक पीएम इमरान खान का सऊदी अरब का दौरा, वहां से मदद की उम्मीद, ग्रीन समिट में होंगे शामिल

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.