मानसून की यह सब्जी है सबसे ताकतवर

मानसून के मौसम की एक सब्जी का नाम है कंटोला, जिसे मानसून के मौसम की सबसे ताकतवर सब्जी कहा जाता है । यह एक ऐसी सब्जी है जिसको खाने से आप फौलाद दिखने लगोगे और कई सारी गंभीर बीमारियों से भी सुरक्षा होगी । इस सब्जी में कई सारे औषधीय गुण भी पाए जाते है । कंटोला सब्जी को ककोड़ और मीठा करेला के नाम से भी जाना जाता है और इसका सेवन इंसान को सेहतमंद बनाता है ।

लोगो का मानना है कि कंटोला में मीट से पचास गुना ज्यादा ताकत और प्रोटीन मिलता है ।कंटोला में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इसमें इसमे मौजूद फाइटोकेमिकल्स स्वास्थ्य को बनाए रखने में बहुत मददगार होते है । कंटोला मानसून के मौसम में ही बाजार में आती है और इसकी मांग दुनिया भर में है । कंटोला मुख्यरूप से भारत के पहाड़ी इलाकों में पाई जाती है क्योंकि वही इसकी खेती होती है ।

बीपी को नियंत्रित करने के लिए कंटोला में का इस्तेमाल किया जा सकता है इसमें मौजूद मोमोरेडिसिन तत्व एंटीऑक्सीडेंट, एन्टीडाईबिटीज,और एन्टी स्ट्रेस के जैसे काम करता है ।कंटोला की सब्जी जो लोग न खाना चाहे वो इसका अचार बना के खा सकते हैं । आयुर्वेद तो कई बीमारियों के इलाज के लिए इसके सेवन की सलाह देता है । कंटोला पाचन क्रिया को भी सही करने में मददगार है ।कंटोला में ल्यूटेन जैसे केरोटोनॉएड्स विभिन्न नेत्र रोग, हृदय रोग और यहाँ तक कि कैंसर जैसे बीमारियों को दूर रख कर इनसे बचाव करता है ।

खाँसी सर्दी होने पर भी कंटोला राहत देता है क्योंकि कंटोला में एन्टी एलर्जी और एनाल्जेसिक होता है जो सर्दी खाँसी में राहत देता है और इसे रोकने में काफी मददगार होता है ।कंटोला मोटापा कम करने में भी सहायक होता है । कंटोला में प्रोटीन और आयरन पर्याप्त मात्रा में होता है और इसमें कैलोरी कम मात्रा में पाई जाती है । यदि 100 ग्राम कंटोला की सब्जी बनाई जाए तो सिर्फ 17 कैलोरी ही मिलता है इसलिए कंटोला को मोटापा और वजन घटाने वाले लोगो के लिए बहुत ही बेहतर विकल्प माना जा रहा है । तो इस मानसून के मौसम में कंटोला कई सब्जी जरूर खाये और स्वास्थ्य रहे ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.