यदि आप हमेशा थका हुआ महसूस करते है तो ये है थकान दूर करने के उपाए

क्या आप काम मे थकान महसूस करते हैं ? या फिर हर वक्त ही थकान महसूस होती है यदि ऐसा है तो इसके अलग-अलग बहुत से कारण हो सकते हैं । कई बार पूरी नींद ना लेने की वजह से भी थकान महसूस होती है और कभी कभी लाइफ स्टाइल में परिवर्तन के कारण भी हमेसा थकान जैसा महसूस होता है ।

यदि ऐसा है तो लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके थकान को दूर किया जा सकता है और चुस्त और फिट बना जा सकता है लेकिन उसके पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि यह थकान किस वजह से हो रही है और किस तरीके की है ?

कभी-कभी थकान दूर करने के लिए चाय और कॉफी का सेवन करने से थकान तुरंत दूर हो जाती है लेकिन कुछ घंटे बाद ही फिर से थकान जैसा महसूस होने लगता है ।

तो ऐसा होना कभी-कभी शरीर में शुगर लेवल कम हो जाने की वजह से शरीर थका हुआ लगता है और मन चिड़चिड़ा स्थिर हो जाता है ।

अगर ऐसे है तो इस तरह की थकान को दूर करने के लिए खाने में प्रोटीन और फाइबर का सेवन बढ़ा देना चाहिए और खाने को थोड़ा-थोड़ा करके दिन भर में कई बार खाना चाहिए ।

कभी कभी थकान स्टैमिना की कमी की वजह से होता है और किसी भी काम को करने का मन नहीं करता । यह थकान शरीर में आयरन की कमी की वजह से होता है । खून में हीमोग्लोबिन का एक जरूरी तत्व आयरन होता है ।

इससे दिमाग की कोशिकाओं को ऊर्जा मिलती है । महिलाओं को कई बार पीरियड्स में ऐसी थकान होती है । तो यदि थकान आयरन या फिर स्टैमिना की कमी के कारण हो तो खाने में हरी सब्जियां, दाल, डॉयफ्रूट्स और मीट को शामिल करने की आवश्यकता है ।

कभी कभी तो प्रोत्साहन की कमी से भी लोग काम पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते और उन्हें मानसिक ऊर्जा की कमी लगती है इसकी वजह विटामिन बी की कमी भी हो सकती है ।

विटामिन बी की कमी से चिड़चिड़ापन कमजोर यादास्त एकाग्रता में कमी जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं । ऐसी स्थिति में प्रोटीन युक्त खाने का सेवन करना चाहिए ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.