ये आदतें बनाती हैं हड्डियां कमजोर

हड्डियों का स्वास्थ्य: ये आदतें बनाती हैं हड्डियां कमजोर, न करें तो भी ये गलतियां!

अगर आपको भी हड्डियों में दर्द है, तो कुछ आदतें हैं जिन्हें आपको बदलने की जरूरत है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि गलत तरीके से खाना और घंटों कुर्सी पर बैठना आपको कई तरह की बीमारियों का शिकार बना सकता है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि आप हेल्दी डाइट के अलावा योग और एक्सरसाइज करें।

पोषण विशेषज्ञ डॉ. रंजना सिंह का कहना है कि आम जिंदगी में लोग सेहत पर कम ध्यान देते हैं। उचित देखभाल के बिना, हड्डियां इतनी कमजोर हो जाती हैं कि उनके अप्रत्याशित फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आपको जीवनशैली से कुछ बुरी आदतों को हटा देना चाहिए।

मजबूत हड्डियां चाहते हैं तो इन आदतों में सुधार करें :-

 

1. पैदल चलना, टहलना, खेलकूद, योगा को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि जो लोग दिन भर बैठे रहते हैं और व्यायाम आदि नहीं करते हैं, उनमें हड्डियों के रोग होने की संभावना अधिक होती है।

क्योंकि मांसपेशियों की तरह हड्डियां भी ट्रेनिंग से मजबूत बनती हैं। दौड़ना, जॉगिंग और व्यायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं।

2. तंबाकू का सेवन

पोषण विशेषज्ञ के अनुसार डॉ. रंजना सिंह की तंबाकू का सेवन करने वाले लोगों में हड्डियों के घनत्व में नाटकीय रूप से कमी होती है, जिससे कई प्रकार के हड्डियों के रोग विकसित होने की संभावना बढ़ जाती है।

धूम्रपान मुक्त कणों को बढ़ाता है, जो हड्डियों को बनाने वाली कोशिकाओं को मारते हैं। इसके अलावा, इसके सेवन से हार्मोन रिलीज होते हैं जो हड्डियों को और कमजोर करते हैं।

3. अत्यधिक नमक का सेवन

अगर आप भी ज्यादा नमक का सेवन करते हैं तो इसे करना बंद कर दें। क्योंकि यह आपकी हड्डियों के लिए खतरनाक हो सकता है। जब शरीर में अत्यधिक सोडियम का सेवन बढ़ जाता है, तो हड्डियों का घनत्व तेजी से घट सकता है, जो खतरनाक है।

4. विटामिन डी की कमी

सूर्य का प्रकाश विटामिन डी का सबसे बड़ा स्रोत है, जिसके अभाव में यह हड्डियों को पतला और कमजोर बना सकता है। तो अगर आप पूरे दिन अंदर रहते हैं, तो यह आपकी हड्डियों के लिए बुरी खबर है।

5. ज्यादा पानी पिएं

पोषण विशेषज्ञ के अनुसार डॉ. रंजना सिंह के लिए स्वस्थ हड्डियों के लिए कैल्शियम और विटामिन डी सप्लीमेंट बहुत जरूरी है। ऐसे में अपने आहार में विटामिन डी और कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें। ऐसा करने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं।

यह भी पढ़ें :-

विटामिन डी लेने से कम किया जा सकता है कोरोना का खतरा। जानिए कैसे

 

Similar Posts

One Comment

  1. Pingback: सब्जियों और फलों में कीटनाशक आपको मोटा और कुपोषित बना सकते हैं, अध्ययन के परिणाम - Breaking News, Finance, Sports, Tech

Leave a Reply

Your email address will not be published.