वजन घटाने की सामान्य गलतियाँ जो आपका वजन बढ़ाती हैं, क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों होता है?

कई बार आप ऐसी गलतियां कर बैठते हैं कि आपका वजन कम होने की बजाय वजन बढ़ने लगता है। अपने वजन को संतुलित रखने के लिए आपको इन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

महामारी और अत्यधिक गतिहीन जीवन शैली ने हममें से अधिकांश लोगों का वजन बढ़ा दिया है। जबकि हम में से कई पहले से ही एक स्वस्थ दिनचर्या पर चले गए हैं, यह पैमाना आगे नहीं बढ़ रहा है।

क्या आपके साथ भी ऐसा ही है? तो चिंता न करें, आप अकेले नहीं हैं। यहां कुछ सबसे आम गलतियां हैं जो आपके वजन घटाने के लक्ष्यों में बाधा डाल सकती हैं।

आप पर्याप्त नहीं खाते

अगर आप यह मानते हैं कि कम खाने से आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी, तो आप गलत हैं। कम कैलोरी वाला आहार खाने से आपको शुरुआत में वजन कम करने में मदद मिल सकती है, लेकिन कुछ समय बाद इन अवास्तविक योजनाओं पर टिके रहना मुश्किल हो जाता है।

जब हम आहार का पालन करते हैं, तो हमारा मस्तिष्क सोचता है कि हम परेशानी में हैं और भुखमरी मोड में चला जाता है, कैलोरी जलाने के लिए आवश्यक शारीरिक प्रक्रियाओं को धीमा कर देता है – जिसमें थायराइड, चयापचय और रक्तचाप शामिल हैं। इसमें शामिल हैं जो वजन बढ़ाने का कारण बन सकते हैं।

खाद्य समूहों का उन्मूलन

यदि आपका आहार आपको खाद्य पदार्थों के एक निश्चित समूह को खाने से रोक रहा है, तो उस आहार को छोड़ने का समय आ गया है।

अपने आहार से प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा जैसे संपूर्ण खाद्य समूहों को न काटें। ये आपके आहार में अवश्य होना चाहिए क्योंकि ये आपको विटामिन, खनिज, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करेंगे।

नीरस आहार

आपने आहार का पालन किया, वजन कम किया, लेकिन अब आप स्थिर हैं। अध्ययनों के अनुसार, नीरस आहार से ठहराव आ सकता है और वजन कम करने से समय-समय पर नई चीजों की कोशिश करके आपके शरीर को झटका लगता है।

70 प्रतिशत और 30 प्रतिशत खेल

बहुत अधिक व्यायाम करने से आपको वजन कम करने में मदद नहीं मिलेगी। नियमित रूप से व्यायाम करना वजन घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, लेकिन यह आपको इसे ज़्यादा करने में कभी मदद नहीं करेगा और यहां तक ​​कि उलटा भी पड़ सकता है।

अध्ययनों से पता चला है कि व्यायाम (30 प्रतिशत) की तुलना में वजन घटाने में आहार अधिक भूमिका (70 प्रतिशत) निभाता है।

आप पर्याप्त नहीं दौड़ते हैं

लंबे समय तक बैठे रहना न्यू स्मोकिंग कहलाता है। यदि आप बिना हिले-डुले बहुत देर तक बैठते हैं, तो आपका शरीर लाइपेस का उत्पादन नहीं करेगा, एक वसा-अवरोधक एंजाइम जो आपके वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

आपको और नींद चाहिए

नींद आपके वजन घटाने में अहम भूमिका निभाती है। दिन में 6 से 8 घंटे की नींद न लेने से आपके वजन घटाने की यात्रा में बाधा आ सकती है। जो लोग नींद से वंचित होते हैं उनका मेटाबॉलिज्म उन लोगों की तुलना में धीमा होता है जो दिन में 6-8 घंटे सोते हैं।

यह भी पढ़ें :-

WHO ने कहा- भारत को कोरोना के साथ जीना सीखना चाहिए, यहां लंबे समय तक रहेगा वायरस

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.