विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए मैच में बनाये कई रिकॉर्ड

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए है । मालूम हो कि इसके पहले यह रिकॉर्ड पाकिस्तानी क्रिकेटर जावेद मियांदाद के नाम था उन्होंने वनडे क्रिकेट में वेस्टइंडीज के खिलाफ कुल 1930 रन बनाए थे ।

विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अब तक खेले 35 मैचों की 34 पारियों में कुछ 2024 रन बनाये है कुल 8 शतक और 10 अर्धशतक शामिल है । विराट कोहली के बाद सचिन तेंदुलकर दूसरे स्थान पर है । सचिन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 39 मैचों में कुल 1537 रन बनाए है । इसके अवाला विराट कोहली में वेस्टइंडीज के खिलाफ खले जा रहे दूसरे मैच में अपने कैरियर के 42वाँ शतक लगाया जिसके लिए 229 पारी खेली जबकि क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने अपने कैरियर के 42वाँ शतक बनाने में कुल 406 पारियां खेली थी । एझ तरह विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर को सबसे तेज 42वें शतक बनाने के मामले में पीछे छोड़ दिया है । बता दे कि विराट कोहली ने अपना 42वाँ शतक लगाने के लिए 112 गेंदे खेली ।इस मैच में विराट कोहली ने कुल 125 गेंद पर 120 रन बनाए है जिसमे 10 चौके और एक छक्का शामिल है ।

विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अब कुल 8 शतक लगा चुके हैं इस तरह से किसी टीम विशेष के खिलाफ विराट कोहली सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए है । किसी टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक बनाने का रिकार्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है । सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 9 शतक बनाए थे । लेकिन विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे शतक बनाने वाले खिलाडी है । इसके अवाला विराट कोहली ने खुद की कप्तानी में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं, । कोहली ने खुद की कप्तानी में 20 शतक लगा चुके है इसके अवाला विराट कोहली ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी में 19 शतक लगाये थे ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.