वैलेंटाइन डे : ताजनगरी में तीन करोड़ का है प्यार के इजहार का धंधा, फूलों का बाजार दस लाख से ज्यादा का है

 

वैलेंटाइन्स डे वीक के दौरान प्यार का इजहार करने के बिजनेस में करीब तीन करोड़ का कारोबार हुआ । कलात्मक आभूषण, ग्रीटिंग कार्ड, टेडी बियर, चॉकलेट और फूलों के व्यवसाय ने व्यापारी के चेहरे पर मुस्कान ला दी।

उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष गिरिराज प्रसाद अग्रवाल के अनुसार इस सप्ताह फूलों की बिक्री सबसे अधिक रही। चॉकलेट, टेडी बियर और आर्ट ज्वैलरी का बाजार भी पिछले साल की तुलना में 20 फीसदी बढ़ा है। फूल और चॉकलेट का कारोबार 1 करोड़ रुपये तक का है। उपहार की दुकानें पूरे सप्ताह खचाखच भरी रहीं।

1 करोड़ रुपए की फूल मंडी

वैलेंटाइन डे वीक के दौरान इस बार फूलों की कीमतों में सबसे ज्यादा तेजी आई है। 150 रुपये किलो तक बिक रहे गुलाब इस सप्ताह 450 रुपये किलो तक बिके हैं।

फूल थोक विक्रेता विनोद कुशवाहा ने बताया कि आगरा जिले में वैलेंटाइन डे सप्ताह के सात दिनों में दस लाख रुपये मूल्य के फूल बिके. फूलों की मांग ज्यादा होने के कारण उनके दाम भी बढ़ गए हैं। चुनाव के कारण फूलों की मांग भी अधिक थी।

नकली गहनों में 30 लाख तक

वैलेंटाइन डे वीक के दौरान इस बार आर्ट ज्वैलरी की भी खूब बिक्री हुई। आर्ट ज्वेलरी के थोक व्यापारी सुभाष जैन ने बताया कि जिले में करीब 30,000 रुपये का कारोबार होने का अनुमान है। इस बार बाजार में गहनों की मांग बढ़ गई है। विशेष रूप से कंगन और चांदी के बैंड खूब बिकते हैं।

80 लाख की गिफ्ट की बिक्री 

भरवां जानवरों और अन्य उपहारों के थोक व्यापारी भूपेंद्र कालरा के अनुसार, वेलेंटाइन डे सप्ताह के दौरान पूरे जिले का कारोबार लगभग 80,000 रुपये का है।

इस बार ग्रीटिंग कार्ड की बिक्री कम रही। कंगन, जोड़ों के लिए मूर्तियाँ, चलते-फिरते जोड़े, टेडी बियर अधिक बिकते हैं। उपहार देने वाले व्यापारियों के लिए इस साल का वैलेंटाइन डे सप्ताह संतोष से भरा हुआ है।

1 करोड़ रुपए की चॉकलेट बिकी

इस वैलेंटाइन डे वीक में चॉकलेट की बिक्री ने भी डील की मिठास में इजाफा किया है। एसोसिएशन ऑफ ऑल इंडिया व्यापार मंडल के पदाधिकारी शिशिर भगत ने इस साल वैलेंटाइन डे वीक को बताया कि जिले में चॉकलेट का कारोबार करीब एक करोड़ रुपये का है. देसी के अलावा, विदेशी चॉकलेट भी लोकप्रिय थे। खासतौर पर चॉकलेट डे पर खूब चॉकलेट बिकी।

यह भी पढ़ें :–

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी छात्र संघ की अध्यक्ष बनकर भारतीय रश्मि ने रचा इतिहास

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.