संतुलित आहार लेना स्वस्थ रहने की कुंजी

संतुलित आहार लेना स्वस्थ रहने की कुंजी है: क्या खाना चाहिए और क्या नहीं

स्वस्थ आहार खाने से आपको कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने, उच्च रक्तचाप से लड़ने, वजन कम करने, असामान्य रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने, तनाव को दूर करने और फिट और स्वस्थ रहने में मदद मिल सकती है।

स्वस्थ भोजन करने से आपको दीर्घायु में सुधार करने, बीमारी को रोकने और बीमारी से तेजी से ठीक होने में मदद मिलेगी। इसलिए, फिट रहने के लिए आप क्या खाते हैं, इस पर ध्यान देना जरूरी है। दूसरी ओर, अस्वास्थ्यकर खाने की आदतें आपको अवांछित समस्याओं का शिकार बना सकती हैं।

“खराब खाने की आदतें और एक गतिहीन जीवन शैली अधिकांश बीमारियों के लिए कुछ जोखिम कारक हैं। इसलिए संतुलित आहार खाना स्वस्थ रहने की कुंजी है,” डॉ। अदिति मुदलियार, न्यूट्रिशनिस्ट और न्यूट्रिशनिस्ट, मदरहुड हॉस्पिटल, खराडी-पुणे।

उसने आगे कहा, “यह बिना कहे चला जाता है कि स्वस्थ भोजन करने से आपको कई लाभ मिलते हैं। यह आपको कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने, उच्च रक्तचाप से लड़ने, वजन कम करने, असामान्य रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने, तनाव को दूर करने और फिट और स्वस्थ रहने में मदद कर सकता है। सभी आवश्यक पोषक तत्वों वाला आहार यहां मदद कर सकता है।”

नीचे, विशेषज्ञ ने आपको स्वस्थ रहने में मदद करने के लिए कुछ पोषण युक्तियाँ साझा की हैं:

ऊर्जा के लिए कुछ कार्बोहाइड्रेट खाएं

ऊर्जा प्राप्त करने के लिए, ऐसे कार्बोहाइड्रेट खाएं जिनमें साबुत अनाज और बाजरा जैसे साबुत अनाज, मक्का, बाजरा और क्विनोआ शामिल हों। ताजे साबुत फल और सब्जियां भी आपको ऊर्जावान बनाए रखेंगे।

अपने खाने में प्रोटीन जोड़ कर अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाये

प्रोटीन मांसपेशियों और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं। वसायुक्त मछली, अंडे और चिकन का विकल्प चुनें। दूध और डेयरी उत्पाद प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं और इन्हें भोजन में शामिल किया जा सकता है। अगर आप शाकाहारी हैं तो रोजाना लगभग 2 सर्विंग मिल्क प्रोटीन लेने की कोशिश करें और आप टिप टॉप शेप में रह पाएंगे।

स्वस्थ वसा चुनें

संतृप्त वसा और ट्रांस वसा से पूरी तरह से बचा जाना चाहिए। स्वस्थ वसा में मोनोअनसैचुरेटेड वसा और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा और सीमित मात्रा में संतृप्त वसा शामिल हैं। अलग-अलग तेल चुनें और बारी-बारी से उनका इस्तेमाल करें। बादाम, अलसी, अखरोट, पिस्ता और तिल जैसे मेवे और बीज स्वस्थ वसा के अच्छे स्रोत हैं।

फल और सब्जियां कभी न छोड़ें

सब्जियां और फल आपको बहुत जरूरी विटामिन, खनिज और फाइबर प्रदान करते हैं। पालक, ब्रोकली, टमाटर, चेरी, जामुन, सेब, संतरा और नींबू खाएं। अपने दैनिक आहार में 2-4 सर्विंग फल और 3-5 सर्विंग सब्जियां शामिल करें। डेयरी उत्पादों को चुनना भी उद्देश्य की पूर्ति कर सकता है, लेकिन उन्हें वसा में कम होना चाहिए।

पर्याप्त पानी पिएं

हाइड्रेटेड रहना और पर्याप्त पानी पीना न भूलें। यह आपके चेहरे को चमकदार बनाएगा और आपके चयापचय को उत्तेजित करेगा, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी।

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, शराब, धूम्रपान से बचें

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में महत्वपूर्ण खनिजों और फाइबर की कमी होती है और वे नमक और चीनी से भरे होते हैं। इसलिए फ्रेंच फ्राइज, नमकीन, वड़ा, समोसा, मीठी मिठाइयां, पिज्जा, पास्ता, चाइनीज फूड और बेक किया हुआ सामान खाने से बचें।

इसके अलावा, धूम्रपान न करें, शराब या कार्बोनेटेड पेय न पिएं। साथ ही ऐसे फलों के जूस से परहेज करें जिनमें शुगर और फाइबर कम हो।

आप किसी विशेषज्ञ से इस बारे में भी बात कर सकते हैं कि क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए। एक अच्छी खाने की योजना पर टिके रहें, भाग नियंत्रण का अभ्यास करें और छोटे भोजन करें। ओवरबोर्ड जाना एक सख्त नहीं-नहीं है।

यह भी पढ़ें :–

सर्दियों में खाली पेट खाएं ये चीजें, मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.